तेल ही नहीं बल्कि ये 3 चीजें भी बालों को दे सकती हैं नमी, जानिए कैसे रखें Hair मॉइश्चराइज और ऑयल फ्री 

Hair Care: बहुत से लोग तेल लगाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि इससे बाल चिपचिपे नजर आते हैं. ऐसे में यहां दिए गए नुस्खे बालों को नमी भी देंगे और ग्रीसी भी नहीं बनाएंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Moisturizing Hair Without Oil: इस तरह बनी रहेगी बालों में नमी. 

Hair Care Tips: बालों के लिए तेल फायदेमंद होता है और बालों की देखरेख में आवश्यक भी, लेकिन बहुत से लोग तेल लगाना पसंद नहीं करते हैं. इन लोगों की अक्सर यह समस्या रहती है कि बालों में तेल लगाने से चिपचिपाहट दिखने लगती है और पतले बालों पर तेल (Hair Oil) लगाने पर बाल सिर पर चिपक जाते हैं और स्कैल्प नजर आती है. लेकिन, बालों को जरूरी नमी ना मिलने से बालों में रूखापन बढ़ जाता है. रूखे-सूखे बाल (Dry Hair) ना संभलते हैं और ना ही देखने में अच्छे लगते हैं. यहां आपकी इस समस्या का हल दिया गया है. जानिए कौनसी हैं वो चीजें जिन्हें लगाने पर आपके बालों को बिना तेल के ही नमी मिल जाएगी. 

बिना तेल के कैसे करें बालों को मॉइश्चाइज | How To Moisturize Hair Without Oil

इन चीजों को बालों में लगाने पर उन्हें नमी तो मिलती ही है साथ ही बालों को भरपूर पोषण भी मिलता है जिससे बाल बाहरी और अंदरूनी दोनों ही रूपों में बेहतर बनते हैं. 

एलोवेरा 

सिर धोने से पहले एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा बालों को नमी, एक्स्ट्रा शाइन और पोषण देता है. इससे बने हेयर मास्क (Hair Mask) से भी बालों पर नमी नजर आती है. इसके अलावा एलोवेरा को आप सादा भी लगा सकते हैं. बालों में सादा एलोवेरा लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लिया जाए. इसके बाद इसे बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. ऐसा करने पर बाल मॉइश्चराइज होते हैं, रूखापन दूर होता है और फ्रिजी हेयर की दिक्कत से छुटकारा मिलता है सो अलग. 

Advertisement

दही और शहद 

बालों पर दही और शहद भी लगाया जा सकता है. एक कटोरी में 3 चम्मच दही (Curd) लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर 25 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. दही के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. शहद के साथ मिलाकर लगाने से बाल मुलायम भी बनते हैं और बालों में चमक भी नजर आती है. 

Advertisement
अंडे 

प्रोटीन से भरपूर अंडे (Eggs) बालों को पोषण भी देते हैं और नमी भी. अंडे लगाने से बालों का टूटना कम होता है, इससे स्कैल्प साफ होती है, बाल मजबूत होते हैं और हेयर फॉल भी रुक जाता है. अंडे को आप सादा ही सिर पर आधा घंटा लगाए रखकर धो सकते हैं. इसके अलावा, अंडे को दही के साथ मिलाकर लगाने पर भी फायदा मिलता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---
* वजन घटाने के लिए दूध वाली चाय नहीं बल्कि पीजिए यह Weight Loss Tea, पिघलने लगेगी चर्बी
* झाइयों और काले धब्बों ने छीन ली है चेहरे की चमक, तो इस तरह छाछ का कर सकते हैं इस्तेमाल, असर दिखेगा दमदार

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: Supreme Court में दाखिल याचिका पर 8 जुलाई को सुनवाई की मांग
Topics mentioned in this article