बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार

घर पर ऐसे कुछ नुस्खे आजमाए जा सकते हैं जिनसे बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. ऐसा ही एक टॉनिक बनाने का तरीका यहां दिया गया है. इसके इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
बालों के लिए बेहद फायदेमंद है यह हेयर टॉनिक. 

Hair Growth: बालों का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो बालों से जुड़ी तरह-तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. किसी के लिए बालों का लगातार झड़ना मुसीबत की वजह बनता है तो कोई बालों के पतले होने और टूटते रहने से परेशान रहता है. ऐसे में अगर आप भी बालों को मोटा (Thick Hair) करना चाहते हैं या फिर बालों को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां बताए नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं. इंस्टाग्राम पर jennyxo_x नाम के अकाउंट से इस नुस्खे को शेयर किया गया है. इस मैजिकल हेयर टॉनिक को किस तरह बनाया जाता है और कैसे इसे बालों पर लगा सकते हैं जानिए यहां. 

Advertisement

मुहांसों को दूर करने के लिए दही को इस तरह लगाएं चेहरे पर, दाग-धब्बों की भी हो जाएगी छुट्टी

बालों को बढ़ाने के लिए होममेड हेयर टॉनिक | Homemade Hair Tonic For Hair Growth 

इस हेयर टॉनिक को बनाने के लिए आपको रोजमेरी (Rosemary), पुदीना, लौंग और पानी की जरूरत होगी. सबसे पहले किसी बर्तन में थोड़ा रोजमेरी, कुछ लौंग के दाने और 8 से 9 पुदीने के पत्ते लेकर उसमें एक गिलास पानी मिलाएं. इस तैयार पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भरें. इस तैयार पानी को बालों पर जड़ों से सिरों तक छिड़का जा सकता है. इस हेयर टॉनिक से बालों को बढ़ने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही बाल घने और चमकदार बनते हैं सो अलग. हेयर ग्रोथ के लिए यह नुस्खा कारगर साबित होता है. 

Advertisement
Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • बालों की ग्रोथ बेहतर करने के लिए नारियल तेल से मालिश की जाती है. नारियल तेल को हल्का गर्म करके सिर पर लगाएं. अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इस तेल को एक घंटा सिर पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. ड्राई बालों पर इस तेल को रातभर लगाकर रखा जा सकता है. 
  • ग्रीन टी को पकाकर ठंडा करें और इस ग्रीन टी से सिर धो लें. बालों को लंबा (Long Hair) करने में यह नुस्खा कारगर साबित होता है. एक कप गर्म पानी में 2 ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  • 2 से 3 आंवला लेकर किसी कैरियर ऑयल में मिला लें. कैरियर ऑयल के लिए नारियल तेल या बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवले के रस को इस तेल में डालें और पका लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल का इस्तेमाल करने पर बाल बढ़ने लगते हैं. 
  • मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें और इस अगली सुबह पीसकर बालों पर लगा लें. इस हेयर मास्क से बालों को पोषण मिलता है और बाल लंबे होने में असर नजर आता है सो अलग. हफ्ते में 2 बार यह नुस्खा आजमाकर देखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Arrested: Rouse Avenue Court ने CM Kejriwal को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
Topics mentioned in this article