छुट्टियों में भी नहीं छूटेगी बच्चों की पढ़ाई, मस्ती के साथ पढ़ने में भी लगेगा मन, बस आजमाकर देख लीजिए ये तरीके

अगर आप चाहें तो छुट्टियों में भी बच्चों की पढ़ाई जस की तस जारी रख सकते हैं जिससे बच्चों का मन पढ़ाई में लगा रहे. यहां बताए तरीके आपके बेहद काम आएंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह लगेगा बच्चे का पढ़ाई में मन.
नई दिल्ली:

गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं. बच्चे स्कूल ना जाकर घर में ही मौज-मस्ती में लगे हैं. छुट्टियों में बच्चे खेलना-कूदना, घूमना-फिरना सब करते हैं लेकिन इस दौरान उनकी पढ़ाई पर असर पड़ता है. देखा जाए तो छुट्टियों में माता-पिता भी पढ़ाई का ज्यादा प्रेशर नहीं डालते. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि बच्चों की पढ़ाई की लय खराब हो जाती है. ऐसे में जब स्कूल खुलते हैं तो बच्चों का पढ़ाई (Studies) में मन नहीं लगता और उन पर प्रेशर बढ़ जाता है. अगर आप चाहें तो छुट्टियों में भी बच्चों की पढ़ाई जस की तस जारी रख सकते हैं जिससे बच्चों का मन पढ़ाई में लगा रहे. यहां बताए तरीके आपके बेहद काम आएंगे. 

Advertisement

धूप की वजह से टैनिंग हो गई है और चेहरे का खो गया है निखार, तो आलू के रस में मिलाकर लगा लें यह एक चीज

छुट्टियों में भी बच्चों से पढ़ाई करवाने के तरीके

  • छुट्टियों में बच्चे को सीधा पढ़ने के लिए ना कहकर उसे खेल-खेल में पढ़ाना चाहिए. दरअसल इस दौरान बच्चा रिलेक्स और मस्ती के मूड में होता है. अगर आप सीधा उसे पढ़ने बिठा देंगे तो वो कुछ देर में ऊब जाएगा. बच्चे को मोबाइल में ऐप्स और पजल गेम्स के जरिए पढ़ाइए. इससे बच्चे का दिमाग तेज होगा और उसे नई-नई चीजें सीखने में भी मदद मिलेगी.

  • समर कैंप बच्चों को छुट्टियों के दौरान बहुत कुछ सिखाते हैं. यहां मौज-मस्ती तो होती है, साथ ही साथ बच्चा बहुत कुछ सीखता है. ऐसे समर कैंप चुनिए जहां फन एक्टिविटीज के साथ-साथ एजुकेशनल एक्टिविटीज भी हों. यहां आर्ट एंड क्राफ्ट, म्यूजिक, रीडिंग, राइटिंग जैसी चीजें की जाएं तो बच्चा काफी कुछ सीख सकता है.
  • बच्चे को अगर कहीं बाहर घूमने लेकर जा रहे हैं तो वहां आप घूमने-फिरने के साथ भी बच्चे को एजुकेट कर सकते हैं. जहां जा रहे हैं, वहां के पुरातन स्थल, आर्ट म्यूजियम और पुरानी जगहों के बारे में बच्चों को बताएं. इससे बच्चे की हिस्ट्री अच्छी होगी और बच्चा जनरल नॉलेज भी हासिल करेगा.
  • बच्चा घर में है तो आप ऑनलाइन वर्कशीट्स (Online Worksheets) के जरिए भी बच्चे को पढ़ा सकते हैं. आजकल इंटरनेट पर बच्चों के लिए कई तरह की इंटरेस्टिंग वर्कशीट हैं जो बच्चे की दिमागी क्षमता को इंप्रूव करती हैं. बच्चे को पढ़ने की आदत डालनी जरूरी है. छुट्टियों में बच्चों को कहानियों की किताबें दें और उनके साथ पढ़ें. इससे बच्चे को पढ़ने की आदत पड़ेगी जो आगे जाकर उसके काम आएगी. वो चाहे तो मनोरंजक किताबें भी पढ़ सकता है. इससे वो मोबाइल से भी दूर रहेगा और नई-नई चीजों को सीख पाएगा.
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse पर Ram Mohan Naidu ने NDTV से कहा: "सभी को तुरंत बाहर निकाला गया"
Topics mentioned in this article