घर पर बना यह हेयर सीरम बालों की कई दिक्कतों को कर देता है दूर, मुलायम और खूबसूरत नजर आते हैं बाल 

Hair Serum At Home: हेयर सीरम बालों के रूखेपन और फ्रिजीनेस को दूर करने में असर दिखाते हैं. अगर आप बाजार से हेयर सीरम खरीदना नहीं चाहते हैं तो यहां जानिए घर पर कैसे बनाते हैं हेयर सीरम. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

DIY Hair Serum: बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें अक्सर ही परेशान करती हैं. खासकर बहुत से लोग बालों के रूखेपन और फ्रिजीनेस से परेशान रहते हैं. फ्रिजी हेयर को कम करने और मुलायम बनाने के लिए ही लड़कियां हेयर सीरम का इस्तेमाल करती हैं. हेयर सीरम (Hair Serum) बाजार से भी खरीदे जाते हैं और इन सीरम को घर पर भी बनाया जा सकता है. हेयर सीरम बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बना देते हैं. सीरम तेलों से बिल्कुल अलग होते हैं. सीरम लगाने पर बाल चिपचिपे नहीं होते और बालों का टेक्सचर भी नहीं बिगड़ता है. बालों पर सीरम लगाने से फ्रिजीनेस तो दूर होती ही है साथ ही बाल उलझते नहीं हैं और धूप से डैमेज नहीं होते हैं. यहां जानिए घर पर किस तरह बनाया जाता है हेयर सीरम. 

नारियल तेल को लगाना शुरू कर दिया इस तरह तो घने और काले हो जाएंगे बाल, डाई को उठाकर फेंक देंगे आप 

घर पर हेयर सीरम कैसे बनाते हैं | How To Make Hair Serum At Home 

एलोवेरा का सीरम 

फ्रिजीनेस को कम करने के लिए एलोवेरा का सीरम बनाकर लगाया जा सकता है. इस सीरम को बनाने के लिए ताजा एवोवेरा जैल लें और उसमें विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsule) मिला लें. इसमें गुलाबजल और नारियल तेल डालें और फिर ब्लेंड कर लें. किसी साफ शीशी में इस हेयर सीरम को भरकर रखें. इस सीरम के इस्तेमाल से बालों पर चमक आती है और बालों को मजबूती मिलती है सो अलग. 

Advertisement

मसाले की तरह इस्तेमाल होने वाले इस पत्ते से कम हो सकता है यूरिक एसिड, ऐसे करना होगा सेवन

ग्लिसरिन का हेयर सीरम 

एक कप ग्लिसरिन लेकर उसमें बराबर मात्रा में गुलाबजल मिलाकर किसी स्प्रे बोतल में रख लें. बस तैयार है आपका हेयर सीरम. इस हेयर सीरम से बाल मुलायम होने के साथ-साथ हाइड्रेटेड भी रहते हैं. आप रोजाना इस हेयर सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement
ग्रीन टी सीरम 

एक कप ग्रीन टी में एक कप आर्गन ऑयल को मिला लें. आपको ग्रीन टी (Green Tea) की पत्ती या पाउडर नहीं बल्कि ग्रीन टी का लिक्विड लेना है. इस तैयार सीरम को बालों पर लगाने के 2 से 3 घंटे बाद धोकर हटा भी सकते हैं या फिर इसे पूरा दिन बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. इस सीरम को इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह से शेक जरूर कर लें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article