विज्ञापन
This Article is From Apr 30, 2022

इस तरह घर पर आसानी से बनाएं पीरियड्स के लिए बजट फ्रेंडली पैड्स

how to make sanitary pads : बहुत ही कम खर्च, कम सामग्री और कम समय में आप पैड्स बनाने का काम कर सकती हैं. सस्ते पैड्स आप जितने चाहें उतनी बार चेंज कर अपनी सफाई और हाइजीन का भी ख्याल रख सकती हैं. चलिए जानते हैं आप किन चीजों से किस किस तरह पैड्स बना सकती हैं.

इस तरह घर पर आसानी से बनाएं पीरियड्स के लिए बजट फ्रेंडली पैड्स
Periods pad : चलिए जानते हैं आप किन चीजों से किस किस तरह पैड्स बना सकती हैं.

Sanitary pads : बढ़ती महंगाई के साथ पीरियड्स में यूज होने वाले पैड्स भी महंगे हो गए. ये ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल कम भी नहीं किया जा सकता. स्वच्छता और सेहत के लिए जरूरी है कि युवतियां और महिलाएं बार बार पैड्स बदलती रहें, ताकि वो किसी किस्म की बीमारी या इंफेक्शन का शिकार न हो जाएं. ऐसे में अगर महंगे पैड्स आपका टेंशन बढ़ा रहे हैं तो आप घर में खुद ही पैड्स बना सकती हैं. बहुत ही कम खर्च, कम सामग्री और कम समय में आप पैड्स बनाने का काम कर सकती हैं. सस्ते पैड्स आप जितने चाहें उतनी बार चेंज कर अपनी सफाई और हाइजीन का भी ख्याल रख सकती हैं. चलिए जानते हैं आप किन चीजों से किस किस तरह पैड्स बना सकती हैं.

cvnaebv

Photo Credit: iStock

पट्टी से बनाएं पैड्स

किसी चोट का खून रोकने वाली पट्टी से आप पैड्स बना सकती हैं. पट्टी का कपड़ा ब्लड को सोखने में बहुत अच्छा होता है. पट्टी, काला धागा और कॉटन के कपड़े से आप ऐसे पैड्स बना सकती हैं जो तीन से चार घंटे आराम से काम करता है.

ऐसे बनाएं पट्टी से पैड्स

पट्टी को पैड के आकार और साइज में फोल्ड कर लें. ये ध्यान रखें कि आपको कई फोल्ड करने हैं ताकि पट्टी पतली न रह जाए. अपनी कमर के आसपास काला धागा बांधें. एक कॉटन के कपड़े पर पैड रखें और उसे काले धागे से आगे पीछे से बांध दें.

lvoaa97g

कपड़े के पैड

कपड़ा और तौलिए की मदद से भी रीयूजेबल पैड्स बनाए जा सकते हैं. लेकिन ऐसा करते समय पैड्स को वॉश करने के बाद तेज धूप में सुखाना जरूरी होगा.

एक मोटा गत्ता, कॉटन का कपड़ा, और टॉवल से आप कपड़े के पैड बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए कैंची, इंची टेप और सुई धागे की भी जरूर होगी.

ऐसे बनाएं कपड़े के पैड

सबसे पहले एक दफ्ती यानी गत्ते का टुकड़ा लें. इसे पैड के आकार में काट लें. इस गत्ते से सूती कपड़े पर पैड के आकार की लाइनिंग खींच लें. इसके बाद एक टॉवेल का कपड़ा लें. इसकी तीन चार लेयर रखें ताकि अच्छी थिकनेस आ सके. तोलिये के कपड़े की सारी लेयर को एक साथ सिल लें. कॉटन के कपड़े की जो लेयर आपने तैयार की है उसे टॉवेल क्लॉथ पर ऊपर नीचे से सिल दें. कपड़े को इस तरह सिलें कि आप जरूरत पड़ने पर टॉवेल के कपड़ों की लेयर चेंज कर सकें. ये भी ध्यान रखें कि टॉवेल का कपड़ा पानी या लिक्विड सोखने वाला होना चाहिए. इसके अलावा अपर लेयर के लिए सूती कपड़े का ही उपयोग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
इस तरह घर पर आसानी से बनाएं पीरियड्स के लिए बजट फ्रेंडली पैड्स
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com