Weight loss tips: बिना जिम, योगा क्लास गए और डाइट के इन स्मार्ट तरीकों से घटाइए अपना वजन

How to cut fat without workout : हम यहां पर एक ऐसी स्मार्ट वेट लॉस टिप देने जा रहे हैं, जिससे आप बिना कसरत और डाइट में कटौती किए निकला पेट अंदर कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
b

Smart weight loss tips : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास समय का अभाव हो गया है. जिसके चलते खुद के लिए समय निकाल पाना एक बड़ा टास्क है. ऐसे में सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, मुख्य रूप से मोटापा. आजकल महिला-पुरुष दोनों ही बढ़ते मोटापे से बहुत परेशान हैं. लेकिन समय न मिल पाने के कारण वो एक्सरसाइज और डाइट रूटीन में नहीं कर पाते हैं. ऐसे में फिर उनका वजन बढ़ता चला जाता है. ऐसे लोगों के लिए हम यहां पर एक ऐसी स्मार्ट वेट लॉस टिप देने जा रहे हैं, जिससे आप बिना कसरत और डाइट में कटौती किए अपना वेट लॉस कर सकते हैं. 

वजन घटाने का स्मार्ट तरीका

1- बस रोजाना थोड़ी देर के लिए वॉक करें. यह फिट रहने का सबसे आसान और कारगर तरीका है. बस 30 मिनट की वॉक आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है. खाना खाने के बाद तो वॉक सबसे ज्यादा जरूरी है. 

Advertisement

2- वहीं, पर्याप्त पानी भी आपके वजन को घटा सकता है. पानी पीते रहने से आपके शरीर में जमी गंदगी यूरिन के सहारे बाहर निकलती रहती है. आपको बता दें कि पूरे दिन में आप 8 से 10 गिलास पानी जरूर पानी पिएं. 

Advertisement

3- इसके अलावा आप डिनर थोड़ी जल्दी कर लीजिए. सूर्यास्त से पहले भोजन करने से आपके शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं होता है और खाना आसानी से पच जाता है. इससे एसिडिटी और डाइजेशन की समस्या नहीं होती है. 

Advertisement

4- सबसे जरूरी बात वजन कम करने के लिए आप बाहर खाना न खाएं. कोशिश करें घर का शुद्ध भोजन ही खाएं. जंक फूड और फास्ट फूड खाना अधिक सुविधाजनक माना जाता है. लेकिन, इस तरह के फूड्स में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा कम होती है, जो आपके वजन को बढ़ाने का काम करते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: PM Modi ने मतदाताओं से किया मतदान का आग्रह, जनता दिखा रही उत्साह