इस आटे की रोटी आपके वजन को तेजी से घटाने में करेगी मदद, आज ही से करिए डाइट में शामिल

Nachni roti : अमूमन लोग गेहूं के आटे से बनी रोटी को ही अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करते हैं जबकि रागी की रोटी वजन तेजी से कम करने में मदद कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Ragi flour benefits : आप रागी की रोटी खाने के अलावा इससे चिला, इडली, हलवा और डोसा भी बना सकते हैं.

Best flour chapati to weight loss : जब भी वजन घटाने और खुद को फिट रखने की बात आती है तो फिटनेस एक्सपर्ट्स चावल कम खाने और रोटी के सेवन पर ज्यादा ध्यान देने के लिए कहते हैं. लेकिन कौन से आटे की रोटी आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद करेगी, ये बात भी जाननी जरूरी है. अमूमन लोग गेहूं के आटे से बनी रोटी को ही अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करते हैं जबकि रागी की रोटी वजन तेजी से कम करने में मदद कर सकती है. आज इस आर्टिकल में आपको बताते हैं आखिर रागी के आटे की रोटी क्यों वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर है.

Advertisement

अलसी के बीज खाने के बारे में सोच रहें हैं तो पहले जान लीजिए इसके कुछ नुकसान

रागी की रोटी के फायदे

1- रागी में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है, जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है. यह एसिड आपकी भूख को कम कर देता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. इसमें फाइबर की भी मात्रा अधिक होती है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

2- वहीं, जिनके शरीर में कैल्शियम की कमी है उनके लिए भी रागी की रोटी बहुत लाभकारी है. क्योंकि इसमें कैल्शियम भी उच्च मात्रा में पाई जाती है. जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) है उन्हें तो इसकी रोटी जरूर डाइट में शामिल करनी चाहिए. बेहतर है कैल्शियम की गोली खाने की बजाए आप रागी की रोटी खाएं. आपको बता दें कि 100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, जो कि हड्डियों के विकास और उन्हें मजबूती देने के लिए पर्याप्त माना जाता है. 

Advertisement

3- यही नहीं रागी के आटे की रोटी में मौजूद डाइट्री फाइबर आपकी पाचन शक्ति को मजबूत करती है. इसको खाने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहते हैं. रागी का सेवन आपको चिंता, अनिद्रा और अवसाद से निपटने में भी मदद कर सकता है. गर्मी के मौसम में रागी का आटा खाना और फायदेमंद होता है. यह आपके पेट को ठंडा रखता है. 

Advertisement

4- आप रागी की रोटी खाने के अलावा इससे चिला, इडली, हलवा और डोसा भी बना सकते हैं. एक बात का ध्यान और रखें बहुत ज्यादा रागी का सेवन करने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. रागी के अधिक सेवन से शरीर में ऑक्सालिक एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. जिन लोगों को किडनी में पथरी है उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi in Parliament: Rahul Gandhi ने Agniveer को बताया 'यूज़ एंड थ्रो मज़दूर' | NDTV India
Topics mentioned in this article