अलसी के बीज खाने के बारे में सोच रहें हैं तो पहले जान लीजिए इसके कुछ नुकसान

हालांकि हर चीज की तरह अलसी के बीज के भी कुछ नुकसान हैं अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में ना किया जाए.

अलसी के बीज खाने के बारे में सोच रहें हैं तो पहले जान लीजिए इसके कुछ नुकसान

Alsi ke beej khane ke nuksan : उल्टी और जी मिचलाना भी एलर्जी का संकेत हो सकता है. 

Flax seed side effects : प्लांट बेस्ड अलसी के बीज सदियों से आर्युवेद में कई तरह की बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. इस बीज में गुड फैट, विटामिन, ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा, अलसी के बीज में लिगनेन की प्रचुरता होती है और एस्ट्रोजन और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं. हालांकि हर चीज की तरह अलसी के बीज के भी कुछ नुकसान हैं अगर इसका सीमित मात्रा में सेवन ना किया जाए. इस आर्टिकल में हम उन्हीं के बारे में जानेंगे. 

अलसी बीज खाने के नुकसान

1- अलसी के बीज और तेल से एलर्जी हो सकती है. अगर आपको कोई खुजली, सूजन, लालिमा या पित्ती दिखे तो आपको इन बीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए. इसके अलावा उल्टी और जी मिचलाना भी एलर्जी का संकेत हो सकता है. 

2- हालांकि अलसी के बीज में सूजन कम करने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं लेकिन अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, अलसी का अधिक सेवन शरीर में सूजन को बढ़ा सकता है.

3- अलसी के ज्यादा सेवन से आपको पीरियड से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यह आपके शरीर में हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकता है. अलसी के बीज गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं.

4- इनके ज्यादा सेवन से आपको कब्ज की परेशानी हो सकती है. इससे मल त्यागा में दिक्कत हो सकती है. आपको पेट दर्द, कब्ज, गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.