केले को रखना है फ्रेश तो अपनायें ये हैक, जल्दी नहीं सड़ेंगे रहेंगे मुलायम

Banana storage tips : हम आपको यहां पर एक ऐसी तरकीब बता रहे हैं, जिससे आप केले को ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

How to keep banana fresh : केला एक ऐसा फल है, जो इंस्टेंट एनर्जी देता है. इसलिए व्रत और त्योहार के मौकों पर इसकी मांग और बढ़ जाती है. वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट भी इसे डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. लेकिन केले के साथ एक परेशानी है कि ये जल्दी सड़ने लगते हैं. एक हफ्ते भी इन्हें फ्रेश रखना मुश्किल होता है. ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसी तरकीब बता रहे हैं, जिससे आप केले को ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं. तो बिना देर किए आइए जानते हैं...उन हैक्स के बारे में...

क्या आप भी कराती हैं जल्दी-जल्दी फेशियल, तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

कैसे रखें केले को फ्रेश - how to keep bananas fresh

केले को फ्रेश रखना है, तो फिर आप केले की रंगत के हिसाब से तय करें, इसे फ्रिज में स्टोर करें या नहीं. अगर केले थोड़े कच्चे हैं तो फिर आप इन्हें सीधे फ्रिज में न रखें, बल्कि किचन में खुला रखिए. 

केले को ताजा रखने के लिए उनके डंठल को ढककर रखें. वहीं, आप सभी केले एक साथ स्टोर न करें बल्कि अलग-अलग करके रखें. इससे ज्यादा दिनों तक केले ताजे रहेंगे. इस तरकीब से आपको सारे केले बार-बार खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

Advertisement

वहीं, आप केले को ढककर रखने के अलावा टांगकर भी रख सकते हैं. इससे केले ज्यादा दिनों तक ताजे बने रहेंगे,बस इस बात का ध्यान रखें कि कहीं से कटे हुए न हों. 

Advertisement

सिरके में धोकर अगर आप रखते हैं केले को तो ये लंबे समय तक ताजे बने रहेंगे. यह तरकीब भी बहुत असरदार है. बस आप केले को सिरके में डुबोकर बाहर निकालकर टांग दीजिए. 

Advertisement

इसके अलावा आप विटामिन सी की गोली को पानी में घोलकर केले को उसमें डुबो दीजिए. इसके बाद बाहर निकालकर रख दीजिए. इससे भी केले जल्दी खराब नहीं होते हैं. यह सारे तरीके बहुत आसान हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi और Arvind Kejriwal की Delhi PWD Roads पर Press Conference
Topics mentioned in this article