बच्चा भीड़-भाड़ वाली जगह पर दिखाता है नखरे और लगता है रोने, तो इस तरह सिचुएशन संभाल सकते हैं माता-पिता 

Child's Tantrums: अक्सर ही बच्चे बाहर जाते हैं तो किसी छोटी बात पर भी बड़ा ड्रामा करने लगते हैं. ऐसे में माता-पिता को समझ नहीं आता कि किस तरह बच्चे को संभाला जाए. लेकिन, कुछ आम सी बातों को ध्यान में रखकर इस पूरी परिस्थिति को कंट्रोल में लाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Parenting Tips: बच्चे जब बाहर जाते हैं तो कभी किसी चीज को लेकर तो कभी किसी दूसरी चीज को लेकर रोने लगते हैं, हाथ-पैर पटकना शुरू कर देते हैं और चिल्लाने लगते हैं. ऐसे में बच्चों को किस तरह संभाला जाए यह माता-पिता के लिए मुश्किल हो जाता है. पैरेंट्स को समझ नहीं आता कि किस तरह बच्चे को चुप कराया जाए या सभी के सामने होने वाली शर्मिंदगी से बचा जाए. यहां उन पैरेंट्स के लिए कुछ बेहद आम सी बातें और सुझाव दिए जा रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर वे बच्चे के सार्वजनिक जगहों (Public Place) पर नजर आने वाले टैंट्रम्स (Tantrums) से निपट सकते हैं और उन्हें व स्थिति को संभाल सकते हैं. 

बालों को लंबा और घना बना देता है यह घर पर बना तेल, करी पत्ते में इस एक चीज को मिलाकर हो जाएगा तैयार

सार्वजनिक जगह पर बच्चे के टैंट्रम्स कैसे हैंडल करें | How To Handle Child's Tantrums On Public Places 

बच्चे पर ध्यान दें पब्लिक पर नहीं 

अक्सर माता-पिता यह भूल जाते हैं कि उन्हें बच्चे की भावनाओं पर ज्यादा ध्यान देना है लोग क्या सोच रहे हैं इसपर नहीं. बच्चा क्या सोच रहा है, क्यों इस तरह व्यवहार कर रहा रहै और उसे किस तरह समझाया जा सकता है उन चीजों पर ध्यान दें. 

Advertisement

गर्मियों में क्यों आने लगता है पीला पेशाब, यह हो सकती है वजह, समय रहते ध्यान देना है जरूरी

कंफर्टेबल फील कराने की कोशिश करें 

बच्चा जब रोने-बिलखने लगे तो उसे प्यार से समझाने की कोशिश करें. बच्चे को गले लगाएं और उसका रोना चुप कराएं. बच्चे को समझाएं कि उसे जो चाहिए उसे दिलाने की कोशिश की जाएगी पर अभी चुप होना और अच्छा फील करना जरूरी है. 

Advertisement
बच्चे पर चिल्लाएं नहीं 

पब्लिक प्लेस में जब बच्चा रोने या चिल्लाने लगता है तो उसपर माता-पिता को चिल्लाने (Shout) या उसे डांटने के बजाए अपनी आवाज में संयम बनाए रखने की जरूरत होती है. बच्चे से प्यार से बात की जाए तो बच्चे का रोना चुप हो जाता है. 

Advertisement
बाहर लेकर जा सकते हैं 

जब बच्चा बहुत ज्यादा जिद करने लगे और कोई और तरीका काम ना आए तो बच्चे को बाहर लेकर जाएं और सार्वजनिक जगह से निकाल लें. आप बाहर जाकर या कहीं अकेले में जाकर बच्चे को समझाने की कोशिश करते हैं. हालांकि, सख्ती से काम ना लें, प्यार से उसे समझाने की कोशिश करें. 

Advertisement
एक्सपर्ट Bharti Taneja से जानिए Holi पर स्किन और बालों का कैसे रखें ख्याल
Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article