चेहरे की झाइयां कम करने में बेहद असरदार साबित होती हैं रसोई की ये 5 चीजें, हो सकती है Pigmentation हल्की

Pigmentation Home Remedies: त्वचा पर गहरे धब्बे पड़ने को झाइयां कहा जाता है. झाइयां नजर आने के कई कारण हो सकते हैं और इन्हें कम करने के भी कई तरीके हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Home Remedies: झाइयां या पिग्मेंटेशन होने पर त्वचा का रंग बदलने लगता है और धब्बे उभर आते हैं. इन धब्बों को देखने पर ऐसा लगता है जैसे स्किन पर मैल जमा हुआ हो. हालांकि, पिग्मेंटेशन (Pigmentation) शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकती है लेकिन चेहरे पर सबसे ज्यादा हमारी नजर जाती है और सभी को बेदाग त्वचा की इच्छा होती है इसलिए चेहरे की झाइयां (Jhaiya) दूर करने पर ही जोर दिया जाता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो इन झाइयों की दिक्कत को दूर करने में अच्छा असर दिखा सकते हैं. यहां बताई गई चीजें घर की रसोई से ही आसानी से मिल जाती हैं.

कोरियाई महिलाओं जैसी पाना चाहती हैं ग्लास स्किन, तो Korean Skin Care के ये तरीके आएंगे काम 


झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय | Pigmentation Home Remedies 

लाल प्याज 


झाइयों को दूर करने का एक आसान नुस्खा है लाल प्याज का इस्तेमाल. लाल प्याज दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के करने में मदद करते हैं. एक कटोरी लें और उनमें लाल प्याज को काटें. इस कटोरी में गर्म पानी भरें और कुछ देर रखने के बाद प्याज के इस पानी को रूई की मदद से झाइयों पर लगाएं. 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में एक से 2 बार इस उपाय को आजमाएं. असर दिखने लगेगा. 

आलू और नींबू 


आलू में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो धब्बों को हल्का कर सकते हैं और नींबू (Lemon) में ब्लीचिंग गुण होते हैं. इस चलते इन दोनों को चेहरे की झाइयां हटाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. एक आलू का रस निकालें और उसमें आधा नींबू निचौड़ लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार ये रस लगाया जा सकता है. 

Advertisement
शहद 

त्वचा को मुलायम बनाने और रूखापन दूर करने के लिए तो आपने शहद (Honey) का इस्तेमाल होते सुना ही होगा, अब जानिए झाइयां हटाने के लिए इसे कैसे लगाया जाता है. एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. इसके बाद शहद में 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स करें और चेहरे पर लगाकर तकरीबन 15 से 20 मिनट रखें. आखिर में चेहरे को साफ पानी से धो लें. 

Advertisement
हल्दी और दूध 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को धब्बे हल्के करने के लिए हमेशा से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. आयुर्वेद में भी कई बाहरी और शरीर की अंदरूनी दिक्कतों के लिए हल्दी इस्तेमाल में लाई जाती है. एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच हल्दी और पेस्ट बनाने जितना दूध मिलाएं. तैयार फेस मास्क (Face Mask) को पिग्मेंटेशन वाले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट रखें और धो लें. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

चावल 


चावल का पानी हाइपरपिग्मेंटेशन पर अच्छा असर दिखाता है. एक कटोरी में चावल को आधे घंटे भिगोकर रखें और पानी छानकर अलग कर लें. इस चावल के पानी को टोनर की तरह रोजाना चेहरे पर लगाया जा सकता है. कुछ हफ्तों में इसका असर नजर आ सकता है. 

Advertisement

डायबिटीज में इस आटे की रोटियां खून से सोख लेती हैं शुगर, Blood Sugar Level कम होने में दिखता है अच्छा असर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article