पीरियड्स आने में हो रही है देरी तो इन 4 चीजों को आज ही देख लें खाकर, Periods होने लगेंगे

अनियमित पीरिड्स से परेशान हैं और पीरियड्स समय से नहीं आ रहे हैं तो यहां जानिए किन चीजों के सेवन से पीरियड्स आने लगते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
पीरियड्स लाने में असर दिखाते हैं ये फूड्स. 

Irregular Periods: बहुत सी महिलाएं अनिमित पीरियड्स से परेशान रहती हैं. कभी पीरियड्स 10 से 15 दिन लेट आते हैं तो कभी एक पूरा महीना ही स्किप हो जाता है. ऐसे में स्ट्रेस और तनाव भी बढ़ने लगता कि समय से पीरियड्स (Periods) क्यों नहीं आ रहे हैं. ऐसे में यहां खानपान की कुछ ऐसी चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनके सेवन से अनियमित पीरियड्स की दिक्कत दूर होती है और पीरियड्स समय से आने लगते हैं. इन चीजों के सेवन से आपको 2 से 3 दिनों में भी पीरियड्स हो सकते हैं. इसीलिए इनका सेवन ध्यान से करें. 

Advertisement

Hardik-Natasa के अलग होने की उठने लगी है अफवाह, रिलेशनशिप एक्सपर्ट से जानिए क्यों इतनी जल्दी टूट जाते हैं सेलेब्स के रिश्ते

क्या खाकर होने लगेंगे पीरियड्स | Period Inducing Foods 

गुड़ और अजवाइन - पीरियड्स ना आ रहे हों तो गुड़ और अजवाइन का सेवन किया जा सकता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच गुड़ और एक चम्मच ही अजवाइन के दाने डालें. इस पानी को उबालें और छानकर कप में निकाल लें. 1-2 दिन इस चाय को सुबह के समय पिएं. पीरियड्स आने लगेंगे. 

Advertisement

पपीता - पीरियड्स ना आने की दिक्कत का रामबाण इलाज माना जाता है पपीता. कच्चा पपीता (Raw Papaya) खाने पर पीरियड्स आने लगते हैं. इससे गर्भाशय में कोंट्रेक्शंस होने लगते हैं जिससे पीरियड्स आ जाते हैं. आप चाहे तो पपीता का जूस भी पी सकती हैं. 

Advertisement

अदरक - आयुर्वेदिक गुणों वाले अदरक (Ginger) के सेवन से पीरियड्स समय से आते हैं. इससे गर्भाशय में गर्मी पैदा होती है और कोंट्रेक्शंस होने लगते हैं जिससे पीरियड्स आना शुरू हो जाते हैं. अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं. एक गिलास पानी में ताजा अदरक के टुकड़े डालकर पकाएं और पी लें. इसके अलावा अदरक के रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर पिया जा सकता है. आप चाहे तो अदरक के रस में शहद मिलाकर भी पी सकती हैं. पीरियड्स आने में मदद मिलेगी. 

Advertisement

धनिया के दाने - अनियमित पीरियड्स की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए धनिया के दानों का सेवन करें. एक चम्मच धनिया के दानों को 2 कप पानी में डालें और पकाएं. जब पानी पककर आधा हो जाए तो इसे दिन में 2 से 3 बार पिएं. पीरियड्स आ जाएंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Featured Video Of The Day
CBI ने तिहाड़ जेल में केजरीवल से की पूछताछ | आज आएगा SC का फैसला
Topics mentioned in this article