क्या आप डिप्रेशन में हैं तो इन 5 फूडस को करिए डाइट में शामिल, हैप्पी हार्मोन 'डोपामाइन' को देते हैं बढ़ावा

Balanced diet : अपने आहार में कुछ शाकाहारी भोजन शामिल करने से आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Foods that fuel 'Dopamine' : आप जो खाते हैं उसका आपकी खुशी और स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ सकता है. भोजन न केवल फिजिकल हेल्थ को बढ़ावा देता है, बल्कि यह आपकी मेंटल हेल्थ में को भी बेहतर कर सकता है. अपने आहार में कुछ शाकाहारी भोजन शामिल करने से आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. यहां पर हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी ओवर ऑल हेल्थ बेहतर करने में मदद कर सकती हैं.

Healthy ageing : अपनी लाइफस्टाइल में जुड़ें ये 5 हेल्दी हैबिट्स जो बुढ़ापे में रखेंगी जवां

मूड बूस्टिंग फूड

1- पहले नंबर पर आता है मशरूम (mushroom). यह फूड विटामिन डी (vitamin d) से भरपूर होता है. ये ना सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत रखते हैं, बल्कि शरीर में हैप्पी हार्मोन को भी बढ़ावा देता है. आप इसकी सब्जी या फिर सूप बनाकर पी सकते हैं. 

2- एवोकाडो (avocado) भी आपके मूड को बेहतर करने में मदद करता है. विटामिन बी3 और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, एवोकाडो सेरोटोनिन उत्पादन में योगदान देता है. अपने दिन को खुशियों से भर देने के लिए सलाद, सैंडविच या अकेले नाश्ते में एवोकाडो को शामिल करें.

3- छोटे लेकिन शक्तिशाली, चेरी टमाटर (cherry tomato) में लाइकोपीन होता है, जो मूड-बूस्टिंग गुणों से जुड़ा एक फाइटोन्यूट्रिएंट है. लाइकोपीन में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं और यह अवसाद के लक्षणों को कम करने में योगदान दे सकता है. आप सलाद, पास्ता या ताज़ा नाश्ते के रूप में इनका आनंद लीजिए. 

4- डार्क चॉकलेट (dark chocolate) में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके मूड को बेहतर बनाने की क्षमता रखते हैं. तो आज से आप इन फूड को शामिल करके अपने मूड को बूस्ट करिए. 

5- मुट्ठी भर बादाम (almond and nuts) या अखरोट ट्रिप्टोफैन भी प्रदान करते हैं, जो सेरोटोनिन बढ़ावा देते हैं. ये नट्स एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो अवसाद के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं. मूड को बेहतर बनाने के लिए भोजन के बीच में इनका सेवन करें या सलाद में शामिल करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article