विज्ञापन

बालों को लंबा जल्दी से कैसे किया जाता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसान से टिप्स से बन जाएगी बात 

Hair Growth Tips: एक्सपर्ट से जानिए किस तरह बालों को लंबा बनाया जा सकता है. बाल लंबे करने के लिए कुछ आसान से टिप्स का ही अच्छा असर नजर आता है. 

बालों को लंबा जल्दी से कैसे किया जाता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसान से टिप्स से बन जाएगी बात 
Hair Growth Home Remedies: इस तरह लंबे होने लगेंगे बाल. 

Hair Growth: अक्सर ही बाल बढ़ाने के लिए हम तरह-तरह की जद्दोजहद करते हैं जबकि कई छोटे-मोटे टिप्स भी बालों को लंबा बनाने में मददगार होते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. जुश्या भाटिया सरीन का भी यही कहना है. असल में कई बार लड़कियों के बाल एक लंबाई तक आकर बढ़ने रुक जाते हैं. चाहे जो भी कर लिया जाए लेकिन बाल एक समय के बाद बढ़ते नहीं हैं और फिर उनमें तरह-तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में डॉ. जुश्या बता रही हैं कि किस तरह बालों का झड़ना (Hair Fall) रोका जा सकता है जिससे बालों के बढ़ने में रुकावट ना आए. इसके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट कुछ बेहद आसान से टिप्स साझा कर रही हैं. 

एक्सपर्ट ने बताया घर पर हेयर ग्रोथ ऑयल बनाने का तरीका, इस तेल से कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

बाल जल्दी कैसे बढ़ाएं  | How To Grow Hair Faster 

बालों जल्दी बढ़ाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि अपने बालों को धोने के बाद उन्हें माइक्रोफाइबर वाले तौलिए में बांधें जिससे बाल जल्दी सूख जाएं. इससे बालों को ब्लो ड्राई करने का समय भी बच जाएगा. 

अगर आपको अपने बालों पर तेल लगाने की आदत है तो गर्म तेल का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बालों के फाइबर कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. 

अपने बालों को जूड़े या फिर चोटी में बहुत कसकर ना बांधें. ऐसा करने से बाल खिंचने लगेंगे जिससे बालों का टूटना बढ़ेगा और इससे स्कैल्प पर मांग चौड़ी होने लगेगी. 

दही या अंडे से घर पर होममेड हेयर मास्क (Homemade Hair Mask) बनाकर लगाने पर या फिर बाजार से खरीदे गए हेयर मास्क लगाने पर बाल मुलायम बनेंगे जिससे बालों का झड़ना कम होगा. डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, हेयर मास्क बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 

अगर आपको अपने बाल ब्लो ड्राई करने अच्छे लगते हैं तो हीट सेटिंग को सबसे कम पर रखें और ब्लो ड्रायर को कम से कम बालों से 15 सेंटीमीटर दूर रखें. इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्लो ड्रायर का मुंह नीचे की तरफ हो. 

इन बातों का भी रखें ध्यान 
  • बालों की सही देखरेख के लिए अक्सर ही कई तरह के सुझाव दिए जाते हैं, जैसे बालों को शैंपू के बिना ही गीला करके धोने पर बालों को ज्यादा नुकसान होता है. 
  • जिस तकिए पर सिर रखकर सोया जा रहा है वह सिल्क या साटिन का हो तो बालों के टूटने की गति में गिरावट आती है. इससे बाल उलझकर नहीं टूटते हैं. 
  • बालों को कभी भी रगड़कर धोना नहीं चाहिए और ना ही बाल रगड़कर पौंछने चाहिए. इससे बालों का टूटना बढ़ता है. 
  • बालों पर होममेड हेयर मास्क हफ्ते में एक बार लगाए जा सकते हैं. हेयर मास्क हेयर प्रोब्लम्स के अनुसार लगाए जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
बालों को लंबा जल्दी से कैसे किया जाता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसान से टिप्स से बन जाएगी बात 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com