Yogasan for glowing skin : वैलेंटाइन से पहले करिए ये योगासन नजर आएंगी बला की खूबसूरत

योग से आप अपनी स्किन को निखार सकती हैं. इसके लिए आपको यहां पर कुछ आसान योगासन बताने वाले हैं, जिसे आपको आज से ही करना शुरू कर देना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
अगर आप चाहती हैं कि चेहरे के काले घेरे गायब हो जाएं तो आप नहाने के बाद अपने चेहरे को एक अच्छा मसाज जरूर दें.

Valentine skin care  : वैलेंटाइन की शुरूआत गुलाब के साथ होती है, यानि पहले दिन प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को लाल गुलाब देकर प्यार का इजहार करते हैं. वहीं, दूसरे दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से पूरा जीवन साथ देने का वादा करते हैं, जिसे प्रॉमिस डे कहते हैं. ऐसे ही और दिन होते हैं वैलेंटाइन के जिसमें हग डे, टेडी डे, किस डे और फिर वैलेंटाइन डे आता है. वैलेंटाइन के आखिरी दिन प्रेमी जोड़े अपने प्यार के साथ गुजारते हैं. ऐसे में इस खास मौके पर हर लड़की सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है जिसके लिए हम यहां पर कुछ योगासन बताने वाले हैं जिससे आप खुद को निखार सकती हैं, वैलेंटाइन के पहले. 

Advertisement

Chubby face tips : चबी फेस के लिए खाएं ये 5 चीजें, पिचके गाल हो जाएंगे गोलमटोल

कैसे अपनी स्किन को बनाएं ग्लोइंग

योग से आप अपनी स्किन को निखार सकती हैं. इसके लिए आपको यहां पर कुछ आसान योगासन बताने वाले हैं जिसे आपको आज से ही करना शुरू कर देना चाहिए. 

मसाज करें

 अगर आप चाहती हैं कि चेहरे के काले घेरे गायब हो जाएं वैलेंटाइन से पहले तो आप नहाने के बाद चेहरे को एक अच्छा मसाज जरूर दें. इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. साथ ही स्किन में कसाव आता है और काले घेरे भी कम होते हैं.

कपालभाति

वहीं, कपालभाति भी स्किन की डार्कनेस को कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे आपके चेहरे का टेक्सचर इंप्रूव होता है. 

Advertisement

February travel list : वैलेंटाइन वीक में अपने पार्टनर के साथ घूम आइए इन रौमैंटिक प्लेसेज पर, यहां देखिए टॉप 5 लिस्ट

Advertisement
उज्जयी प्रणायाम

वहीं उज्जयी प्रणायाम करने से भी चेहरे पर चमक आती है. चेहरे की बनावट में सुधार होता है. इससे लिवर भी मजबूत होता है और फाइन लाइन भी कम होती है.

Advertisement
सिंहासन

वहीं, सबसे असरदार आसन है चेहरे की सुंदरता को निखारने का वो है सिंहासन. सिंहासन एंटी एजिंग आसन है. यह भी आपके चेहरे पर चमक लाता है. साथ में झुर्रियों को भी कम करता है.

Advertisement
टमाटर जूस

 इसके अलावा डार्क स्पॉट हटाने के लिए आप एक चम्मच टमाटर का जूस लीजिए, उसमें एक चम्मच नींबू मिलाइए और फिर इस मिक्सचर को आंखों पर लगाइए. इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर धो लीजिए. इसे दिन में कम से कम दो बार करें, काले घेरे जल्द कम होने लगते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद Ravindra Jadeja ने किया संन्यास का एलान
Topics mentioned in this article