घर पर ही सैलून जैसे डार्क ब्राउन हो जाएंगे बाल, बस मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए ये चीजें

Mehendi For Hair: मेहंदी से बालों को लाल या संतरी नहीं बल्कि डार्क ब्राउन कर सकती हैं आप. यहां जानिए किस तरह मेहंदी का घोल करना होगा तैयार. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Dark Brown Hair Color At Home: मेहंदी से बालों को खूबसूरत रंग मिलेगा इस तरह. 

Hair Care: मेहंदी को बालों पर कई अलग-अलग तरह से लगाया जाता है. बालों को घना, लंबा और मुलायम करने के साथ-साथ सफेद बालों (White Hair) को रंगने में मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, बालों पर मेहंदी लगाने पर बाल अक्सर ही लाल या संतरी रंग के नजर आने लगते हैं. लेकिन, अगर बालों पर मेहंदी का घोल सही तरह से तैयार करके लगाया जाए तो आप भी बालों को डार्क ब्राउन कलर (Dark Brown Color) का कर सकती हैं. इसके लिए आपको सैलून के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे और ना ही हजारों रूपए खर्च करने होंगे. यहां जानिए मेहंदी (Mehendi) में क्या मिलाकर लगाने से बालों पर डार्क ब्राउन कलर चढ़ता है. 

सुबह-सुबह फूल गया है पेट तो इन 3 योगासन से गैस निकाल दीजिए बाहर, तुरंत मिल जाएगा आराम

बालों को डार्क ब्राउन करने के लिए मेहंदी | Mehendi To Get Dark Brown Hair Color 

बालों को डार्क ब्राउन, चॉक्लेट ब्राउन या गोल्डन ब्राउन कलर करने के लिए मेहंदी में इंडिगो पाउडर मिलाकर लगाया जा सकता है. इंडिगो और मेहंदी (Henna) दोनों ही प्राकृतिक होते हैं इसीलिए बालों को इनसे नुकसान नहीं होता है. बस ध्यान इस बात का रखना होगा कि आप कितनी मात्रा में मेहंदी ले रहे हैं और कितनी मात्रा में इंडिगो का पाउडर. 

एक हिस्सा मेहंदी का लिया जा रहा है तो 2 हिस्से इंडिगो पाउडर (Indigo Powder) के लें. अगर एक हिस्सा मेहंदी का और 3 या 4 हिस्से इंडिगो पाउडर के लिए जाएं तो बालों का रंग और गहरा या काला चढ़ता है. इसीलिए ब्राउन कलर के लिए इंडिगो को मेहंदी से दुगुनी मात्रा में ही मिलाएं. 

Advertisement

सबसे पहले मेहंदी में गर्म पानी मिलाकर घोल तैयार करें. कम से कम 20 मिनट के लिए इसे गर्म पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद इंडिगो में 20 मिनट के लिए गर्म पानी मिलाकर घोल तैयार करें. मेहंदी को इंडिगो से ज्यादा देर तक भिगोकर रखने की जरूरत होती है इसलिए मेहंदी का घोल पहले बनाएं. अब आखिर में मेहंदी और इंडिगो को साथ मिलाकर घोल तैयार करें. इस घोल को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और उसके बाद शावर कैप लगाकर रखें. कम से कम डेढ़ घंटे इस घोल को सिर पर लगाकर रखें और फिर बाल धोकर साफ कर लें. इस घोल से बालों को ब्राउन रंग मिल जाएगा. 

Advertisement
ये ज़ुल्फ अगर खुल्के गाना बनाना क्यों था संगीतकार रवि के लिए चैलेंजिंग | Bollywood Gold  

Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : लाखों की भीड़ का वायरल वीडियो आया सामने
Topics mentioned in this article