बहुत पतले हो कुछ खाते क्यों नहीं, क्या आपको भी सुनने पड़ते हैं ये तानें, तो आज से ये खाना कर दें शुरू, हो जाएंगे हट्टे कट्टे

How To Gain Weight : बहुत ज्यादा पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं रामबाण तरीका.

Advertisement
Read Time: 23 mins
How To Gain Weight : इस तरह से मिलेगा दुबलेपन से छुटकारा.

How To Gain Weight: आजकल बदलती लाइफस्टाइल में एक ओर जहां लोग बढ़ते वजन (weight gain) से परेशान है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन (leanness) को लेकर चिंता में रहते हैं. ये एक ऐसी समस्या है जो लोगों के अंदर आत्मविश्वास को कम करने का काम करता है. खाना खाने के बाद भी कई बार खाना शरीर में नहीं लगता. ऐसे में अक्सर लोग परेशान होकर बैठ जाते हैं. अब आपको हताश होने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ घरेलू नुस्खों (home remedies to gain weight) को आजमाना है जो आपके वजन को बढ़ाने में कारगार साबित होंगे. इसके इस्तेमाल से आपको 1 हफ्ते में अपने शरीर मे बदलाव देखने को मिलेगा.

दुबलापन हटाने के ये हैं उपाय | Solutions to Remove Thinness

केला

अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं और अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने डाईट में केला को शामिल करना चाहिए. केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाया जाता है जो आपके वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करेगा.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट, प्रोटीन और कैलोरी पाए जाते हैं, जो हमारे वजन को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप नियमित रूप से ड्राई फ्रूट का सेवन करें तो हफ्ते भर में आपको दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आप बादाम, किशमिश और काजू खा सकते हैं.

Advertisement
दूध

दूध में प्रोटीन पाया जाता है, ये ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का काम करता है बल्कि कमजोर और दुबले शरीर को हेल्थी और स्वस्थ बनाने में भी असरदार होता है.

Advertisement
पीनट बटर

यकीन मानिए पीनट बटर के इस्तेमाल के बाद आपको कुछ और खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आप पीनट बटर खाते हैं तो 7 से 8 दिनों के अंदर आपको हैरत में डालने वाले रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

Advertisement
घी

घी के बारे में तो आपने भी जरूर सुना होगा. वजन बढ़ाने के घी का मुकाबला कोई नहीं कर सकता. आयुर्वेद ने सिद्ध किया है कि जब वजन बढ़ाने की बात आती है तो घी खाने की सलाह जरूर दी जाती है. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bhavnagar RathYatra 2024: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में भीड़ को संभालना बड़ी चुनौती | NDTV India
Topics mentioned in this article