सुबह-सुबह पेट में बनने लगी है गैस तो कोई गोली नहीं बल्कि खाएं ये मसाला, चुटकियों में अंदर होगा फूला पेट 

Gas Home Remedies: पेट में गैस बनने लगे तो डॉक्टर के नहीं बल्कि रसोई के चक्कर लगाइए और खाकर देख लीजिए यह मसाला. गैस और पेट पूलने की दिक्कत हो जाती है दूर. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Gas And Bloating: पेट की गैस से ऐसे मिलेगा छुटकारा. 

Stomach Gas: पेट फूलने और पेट में गैस बनने के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. बहुत ज्यादा तला-भुना खाना, कुछ कच्चा या जला हुआ खा लेना, सड़ा-गला खाना या फिर जरूरत से ज्यादा मसालेदार कुछ खा लेने पर पेट में गैस बन सकती है. पेट में गैस बनती है तो पेट फूलना (Bloating) शुरू हो जाता है. इस फूलते पेट को लेकर बैठा भी नहीं जाता है और अगर सुबह के समय पेट फूलने लगे तो समझ नहीं आता कि ऑफिस कैसे जाएं या बाहर कैसे निकलें. ऐसे में कोई गोली खाने से बेहतर रसोई से निकालकर अजवाइन (Ajwain) खा लीजिए. अजवाइन का सेवन पेट फूलने की दिक्कत से राहत देता है और पेट को दुरुस्त भी रखता है. जानिए पेट की गैस दूर करने के लिए कैसे करें अजवाइन का इस्तेमाल. 

सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये हेल्दी सब्जियां, मौसमी बीमारियां रहती हैं दूर, शरीर बनता है तंदरुस्त 

पेट की गैस के लिए अजवाइन | Ajwain For Stomach Gas 

अजवाइन एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. इसके सेवन से गैस ही नहीं एसिडिटी और अपच की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है और पेट का दर्द भी दूर होता है. गैस से राहत पाने के लिए अलग-अलग तरह से अजवाइन का सेवन किया जा सकता है. 

सेहत का खजाना होता है ड्रैगन फ्रूट, पेट से लेकर इम्यूनिटी तक में दिखते हैं इस फल को खाने के फायदे 

Advertisement
अजवाइन की चाय 

अजवाइन की चाय (Ajwain Tea) बनाने के लिए एक कप पानी लें और उसमें आधा चम्मच अजवाइन डालकर पका लें. जब पानी उबल जाए तो इसे कप में निकालें और चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं. गैस में राहत मिलती है और ब्लोटिंग भी कम होती है. 

Advertisement
अजवाइन का पानी 

एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन (Carom Seeds) को रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को हल्का गर्म करें और छानकर पी लें. इस पानी को पीने पर गैस, एसिडिटी और पेट फूलने की दिक्कत में आराम मिलता है. रोजाना इसका सेवन किया जाए तो वजन कम होने में भी असर दिखता है. 

Advertisement
अजवाइन और नींबू 

गैस को तुरंत दूर करने के लिए नींबू के रस और अजवाइन का साथ सेवन किया जा सकता है. एक चम्मच अजवाइन, नींबू का रस और चुटकीभर काले नमक को मिलाएं और खा लें. इसके ऊपर पानी पिया जा सकता है. गैस से राहत मिल जाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत
Topics mentioned in this article