बाहर निकले पेट को करना चाहते हैं अंदर तो इस एक योगासन को करके देख लीजिए रोजाना, Belly Fat हो जाएगा कम 

Weight Loss Yoga: ऐसे कई योगासन हैं जो पेट की चर्बी कम करने में असरदार साबित होते हैं. यहां भी ऐसा ही एक योगासन दिया जा रहा है जिसका असर तेजी से नजर आता है. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
Yoga For Belly Fat Loss: इस योगासन को करने पर हो सकता है बैली फैट कम. 

Yoga Poses: वर्तमान में अनेक लोग योगा को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाने लगे हैं. योगा शरीर को बाहरी और अंदरूनी दोनों रूपों में स्वस्थ रखती है. ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत दुरुस्त रखने के लिए भी योगा की जाती है. वहीं, वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी योगा की जाती है जिससे शरीर पूरी तरह फिट नजर आने लगे. यहां ऐसे ही एक योगासन की बात की जा रही है जो पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने में कमाल का असर दिखाता है. यह योगासन है त्रिकोणासन. अगर आप बाहर निकलते पेट से परेशान हैं और शरीर का वजन लगातार बढ़ता जा रहा है तो आप भी त्रिकोणासन (Trikonasana) कर सकते हैं. 

बालों पर इन 3 तरीकों से लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखेपन से लेकर डैंड्रफ तक से मिलेगा छुटकारा 

बैली फैट कम करने के लिए त्रिकोणासन | Trikonasana To Lose Belly Fat 

त्रिकोणासन करने से पहले यह जरूरी है कि आपका पेट खाली और साफ हो. खाना खाने और त्रिकोणासन में कम से कम 4 से 6 घंटों का अंतराल होना चाहिए. आमतौर पर त्रिकोणासन करने के लिए सुबह का समय अच्छा माना जाता है. शाम के समय भी त्रिकोणासन किया जा सकता है. 

त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए आजमाकर देख लीजिए ये 5 तरीके, घर की ही चीजें आएंगी काम

स्टेप बाय स्टेप त्रिकोणासन 

त्रिकोणासन करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को 3 से 4 फीट दूर फैलाकर खड़े हो जाएं. इसके बाद हाथों को कंधों के लेवल तक लेकर आएं. अब बाएं हाथ को बाएं पैर के पंजे तक लेकर जाएं और दाएं हाथ को सिर के ऊपर की तरफ सीधे रखें. इससे शरीर तिकोने आकार का दिखाई देने लगेगा. इस पॉजीशन को बनाएं और सामान्य तरह से सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए सीधे खड़े हो जाएं. दोनों तरफ से इस योगासन (Yogasana) को करें. आपको त्रिकोणासन को तकरीबन 5 बार करना है. 

Advertisement
त्रिकोणासन करने के फायदे

पेट कम करने के लिए तो त्रिकोणासन किया ही जाता है, इसके अलावा भी त्रिकोणासन करने के कई फायदे हैं. त्रिकोणासन करने पर पीठ के दर्द से राहत मिलती है. इससे पूरे शरीर का फैट बर्न (Fat Burn) होता है. यह योगा को करने पर पाचन  भी बेहतर होता है. हिप्स जॉइंट्स के लिए भी यह योगासन फायदेमंद है. इसके अलावा, स्टेमिना, बैलेंस और एनर्जी बनाए रखने के लिए भी इसे किया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?
Topics mentioned in this article