PCOS से परेशान लड़कियों को न्यूट्रिशनिस्ट देती हैं अंजीर खाने की सलाह, जानिए सेवन का क्या है सही तरीका

Figs In PCOS Diet: अंजीर सेहत के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद होता है. इसे PCOS की दिक्कत से परेशान लड़कियां खानपान का हिस्सा कैसे बना सकती हैं जानिए न्यूट्रिशनिस्ट से. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Healthy Foods: पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत है जो महिलाओं को होती है और जिसके कारण महिलाओं के अंडाशय का आकार बढ़ने लगता है. इससे अंडाशय के बाहरी किनारों पर छोटी-छोटी गांठें पड़ना भी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में PCOS की दिक्कत से दोचार हो रही लड़कियों को अपने खानपान (PCOS Diet) का खासा ध्यान रखने की जरूरत होती है. PCOS में खाने के लिए अंजीर के फायदे बताते हुए न्यूट्रिशनिस्ट नेहा साहू ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है. न्यूट्रिशनिस्ट ने PCOS की डाइट में अंजीर  (Figs) की जरूरत का जिक्र किया है और साथ ही बताया है कि इसका सेवन सही तरह से कैसे कर सकते हैं.

 खड़े होते ही आने लगते हैं चक्कर तो यह हो सकती है वजह, AIIMS की डॉक्टर ने बताया इससे निपटने का रास्ता 

PCOS में कैसे खाएं अंजीर | How To Consume Figs In PCOS 

अंजीर पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट नेहा साहू के अनुसार अंजीर पाचन को आसान बनाते हैं, इन्हें खाने पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है, हड्डियों के लिए अंजीर फायदेमंद होते हैं, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है, बालों का झड़ना रुकता है, ब्लड प्रेशर की दिक्कत दूर रहती है, वजन कम होने में मदद मिलती है और साथ ही अंजीर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. 

Advertisement

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि सूखे अंजीर (Dry Figs) डाइट में शामिल करने के लिए बेहतरीन होते हैं. इन्हें मोड्रेशन में खाया जाना चाहिए क्योंकि इनमें हाई कैलोरी होती है. इसीलिए दिन में 1 से 2 अंजीर का सेवन ही करना चाहिए. PCOS में अंजीर खाने का सबसे सही तरीका है कि इसे रात के समय भिगोकर रखा जाए और अगली सुबह सबसे पहले अंजीर खाया जाए जिससे इसके पूरे फायदे शरीर को मिल सकें. अंजीर को सादा खाने के बजाय बादाम के साथ खा सकते हैं. अंजीर में हाई शुगर होती है इसीलिए अगर आपको ब्लड शुगर लेवल्स से जुड़ी दिक्कतें हों तो अंजीर के सेवन से परहेज करें. 

Advertisement

अंजीर ताजा खाने के बजाए ज्यादातर सूखे खाए जाते हैं और सूखे भिगोए हुए अंजीर (Soaked Figs) सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं. शरीर की ओवलऑल हेल्थ को बनाए रखने के लिए भी अंजीर का सेवन किया जा सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

Featured Video Of The Day
Jani Master कौन हैं ? जो पहले Stree-2, Pushpa जैसी फिल्मों में Choreography कर सुर्खियों में आए और अब Sexual Harrasment के आरोप में हुए गिरफ्तार
Topics mentioned in this article