सेंसिटिव स्किन वाले सर्दी में ऐसे रखें स्किन का ख्याल, नहीं रूखी पड़ेगी त्वचा बना रहेगा निखार

Home remedy : आज हम इस आर्टिकल में आपको सेंसिटिव स्किन वाले कैसे अपनी स्किन का ख्याल रखें इसके बारे में बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Sensitive skin : चाहे गर्मी हो ठंडी या फिर बरसात, ये तीनों ही मौसम सेंसिटिव स्किन के लिए परेशानी वाला ही होता है. जरा सा भी मौसम में बदलाव स्किन पर पिंपल्स निकलने शुरू हो जाते हैं. इसलिए ठंड के मौसम में तो और परेशानी होती है. स्किन ड्राई बहुत ज्यादा होती है. इसलिए सर्दियों में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है. आज हम इस आर्टिकल में आपको सेंसिटिव स्किन वाले कैसे अपनी स्किन का ख्याल रखें इसके बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. हाई बीपी के मरीज रोज करें यह आसन, तेजी से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल

कैसे रखें स्किन का ख्याल 

- ठंड के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखने के लिए सबसे जरूरी है. आप अपने आपको हाइड्रेट रखिए. क्योंकि ड्राई होने के कारण स्किन से ब्लड भी आने लगता है. इसके अलावा माइश्चारइजिंग क्रीम जरूर लगाइए.

- वहीं, इस मौसम में गुनगुने पानी से स्किन को धोएं. इससे खुजली, इचिंग और रेडनेस की समस्या हो सकती है. बहुत ज्यादा गरम पानी स्किन की नमी को खो देता है. स्किन को नैचुरल ऑयल से बचाने के लिए गुनगुना पानी ज्यादा लाभकारी है.

- सेंसिटिव स्किन वालों सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. असल में एसिड युक्त क्लींजर त्वचा के रूखेपन को बढ़ा देता है. सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें. 

-  त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं. यह हमारी त्वचा को सनबर्न से बचाती है. एक्सफोलिएशन भी जरूरी है स्किन के लिए. एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स निकल आते हैं. यह स्किन को साफ रखने की जरूरी प्रक्रिया है. लेकिन सेंसिटिव स्किन वालों को इससे बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India
Topics mentioned in this article