ठंड में हाथ हो गए हैं बहुत ड्राई तो करिए ये उपाय, हो जाएंगे एकदम मुलायम और चमकदार

Home remedy : ठंड में अपने हाथ का ध्यान रखना चाहिए. हम यहां पर जो नुस्खा बताने वाले हैं उसमें आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Dry hand : जब ग्रूमिंग की बात आती है, तो लोग चेहरे और बाल पर ज्यादा फोकस करते हैं बाकी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, जैसे- होंठ, हाथ और पैर. ऐसे में आज हम ठंड के मौसम (winter skin care tips) में हाथ को कैसे ड्राई होने से बचाएं, उसके बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कैसे ठंड में अपने हाथ का ध्यान रखना चाहिए. हम यहां पर जो नुस्खा बताने वाले हैं उसमे आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लोहे जैसा मजबूत होगा शरीर, भर जाएगा दुबले शरीर मांस, बस रोज दूध में मिलाकर पिएं यह एक चीज

कैसे रखें हाथों को मुलायम

- नारियल तेल (coconut oil for hand) ना सिर्फ आपकी फेस स्किन बल्कि हाथ और पैर की त्वचा को ठीक रखने में भी मदद करेगी. बस आपको नारियल तेल को गरम करके हाथ और पैर की मालिश करना होगा. आप नहाने से कुछ घंटे पहले इस रेमेडी को करिए. आपको 15 दिन के अंदर अंतर नजर आने लगेगा.

- ओट्स पाउडर में आधा चम्मच नारियल तेल मिलाकर हाथ की स्क्रबिंग करना है, फिर गुनगुने पानी से हाथ को धो लेना है, इससे डेड स्किन सेल्स (Dead ski cells) निकल आएंगी. इससे हाथ मुलायम (soft hand) और चमकदार (glowing hand) बनेंगे.

- आपको एक क्रीम लेना है फिर उसे हाथ पैर में मलना है. फिर 15 मिनट में इसे साफ कर लीजिए. आप यह रेमेडी रात में सोने से पहले अप्लाई करिए. आप अंडे की जर्दी से भी हाथ की स्क्रबिंग कर सकते हैं. आप जर्दी को 15 से 20 मिनट लगाकर छोड़ना फिर माइल्ड शैंपू से हाथ धो लेना है. 

- आप इस नुस्खे को सप्ताह में 3 से 4 दिन कर सकते हैं. इससे काफी अंतर नजर आएगा हाथ की त्वचा में. यह आपके हाथ को मुलायम और चमकदार बनाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
इज़रायल के Jet Fighters ने की Air Strike, फिर दहला Lebanon
Topics mentioned in this article