ठंड में इम्यून सिस्टम हो जाता है कमजोर, इसलिए विंटर शुरू होने से पहले डाइट में इन चीजों कर लीजिए एड

best diet for winter : विंटर सीजन शुरू होने से पहले अपनी डाइट में बदलाव जरूर करनी चाहिए. इससे आपका इम्यून सिस्टम ठंड से लड़ने के लिए तैयार रहेगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Winter food to boost immune system : ठंड के मौसम में  इम्यून सिस्टम (immunity booster) कमजोर हो जाता है, जिसके कारण लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं.सर्दी जुकाम (sardi jukam se kaise bachein) की चपेट में बार-बार आ जाते हैं. इसलिए विंटर सीजन शुरू होने से पहले अपनी डाइट (thand ke diet me kya shamil karen) में बदलाव जरूर करनी चाहिए. इससे आपका इम्यून सिस्टम ठंड से लड़ने के लिए तैयार रहेगा. तो चलिए जानते हैं ठंड के मौसम में कौन सी डाइट फॉलो करनी चाहिए. 

स्टडी में हुआ खुलासा, ठीक से नहीं सोने पर बच्चे के अंदर आ सकता है सोसाइड करने का ख्याल, हो जाइए सतर्क

ठंड के मौसम में क्या डाइट करें फॉलो - What diet to follow in winter season

हल्दी

आप हल्दी को डाइट में जरूर शामिल करें. यह गठिया के इलाज में फायदेमंद हो सकता है. इसमें सूजनरोधी गुण होते हैं. यही कारण है कि इस मसाले को कई डाइटीशियन डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. 

अदरक

अदरक सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है. अदरक शरीर में सूजन को कम करता है. यह गले की खराश दूर करता है. यह मतली की भी परेशानी को कम करता है. इसमें कैप्साइसिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो सेहत को बेहतर बनाता है.

लहसुन

लहसुन सर्दी खांसी में भी मदद करता है. यह खाने का स्वाद भी बेहतर करता है. इम्यूनिटी भी बूस्ट करने में मदद करता है. इसके गुण आपको संक्रमण से बचाने में मदद करता है. 

खट्टे फल 

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में खट्टे फल जरूर शामिल करें. इससे शरीर में विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. 

Advertisement
बादाम 

सर्दी के मौसम सूखे मेवे जरूर खाएं. यह परफेक्ट इम्यून बूस्टर फूड है. आप गुड़ और शहद को भी शामिल कर सकते हैं अपनी डाइट में. इससे भी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
Mohan Cabinet की बैठक आज, New transfer policy को मिल सकती है मंजूरी, तबादलों पर से हट सकती है रोक?
Topics mentioned in this article