विज्ञापन

रूखेपन के कारण चेहरे पर होती है खुजलाहट, तो लगाकर देख लीजिए घर की ये 5 चीजें

Dry Skin Home Remedies: चेहरे पर रूखापन जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो खुजली भी होने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में बेहद कमाल के साबित होते हैं.

रूखेपन के कारण चेहरे पर होती है खुजलाहट, तो लगाकर देख लीजिए घर की ये 5 चीजें
Itchiness On Face: इस तरह दूर होगी ड्राई स्किन की दिक्कत. 

Skin Care: त्वचा का सही तरह से ध्यान ना रखा जाए तो स्किन ड्राई होने लगती है. यह रूखापन स्किन पर खिंचावट की वजह बनता है. इससे चेहरे पर सफेद धब्बे या लकीरें भी पड़ने लगती हैं और स्किन का ग्लो खोया-खोया नजर आता है. ऐसे में इस रूखेपन को दूर करने के लिए कुछ आसान से घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. यहां घर की ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो चेहरे के रूखेपन (Dry Skin) को दूर करके स्किन को मुलायम बनाती हैं, नमी देती हैं और ग्लो बनाए रखने का काम करती हैं. जानिए कौनसी हैं ये चीजें और किस तरह से इन्हें चेहरे पर करते हैं अप्लाई. इन चीजों को लगाने पर स्किन पर होने वाली खुजलाहट भी दूर हो जाती है. 

नाखूनों पर दिखने वाले ये 10 लक्षण होते हैं अलग-अलग बीमारियों के संकेत, एक्सपर्ट ने बताया कैसे पहचानें इन्हें 

चेहरे का रूखापन और खुजलाहट दूर करने के घरेलू उपाय 

नारियल का तेल 

जरूरत से ज्यादा रूखी और सूखी त्वचा पर नारियल का तेल कमाल का असर दिखाता है. नारियल के तेल (Coconut Oil) को हल्का सा हथेली पर लेकर चेहरे पर मल सकते हैं. इस तेल को चाहे तो रातभर भी चेहरे पर लगाकर रखा जा सकता है. इस तेल के फैटी एसिड्स त्वचा के रूखेपन को दूर करने का काम करते हैं और स्किन का खुरदुरापन कम करते हैं सो अलग. 

एलोवेरा जैल 

रूखेपन से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा जैल भी काम आता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं. एलोवेरा जैल को चेहरे पर लगाने के लिए ताजा पत्ती से निकाला गया एलोवेरा का गूदा भी इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर बाजार से खरीदा गया एलोवेरा लगा सकते हैं. 

केला और शहद 

इस फेस मास्क से चेहरे पर दिखने वाला रूखापन हट जाता है. इसे बनाने के लिए एक केले का टुकड़ा लें और उसमें एक से डेढ़ चम्मच शहद (Honey) डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को चेहरे पर लगाया जा सकता है. अच्छा असर दिखता है. 

खीरे का रस 

रूखी त्वचा पर खीरे का रस भी बेहद फायदेमंद होता है. खीरे के रस से स्किन पर मॉइश्चर आता है. यह त्वचा को सूदिंग और कूलिंग इफेक्ट्स भी देता है. खीरे में शहद मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर इसे सादा लगाया जा सकता है. 

दूध और शहद 

स्किन पर खुजलाहट होती है तो दूध में शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. दूध में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन से डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं जिससे रूखापन कम होने में मदद मिलती है. इसके अलावा शहद से स्किन को नमी मिलती है सो अलग.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
30 की उम्र में ही स्किन नजर आने लगी है बूढ़ी, इन 5 नैचुरल तरीकों से हटाएं चेहरे से झुर्रियां
रूखेपन के कारण चेहरे पर होती है खुजलाहट, तो लगाकर देख लीजिए घर की ये 5 चीजें
योगाचार्य ने बताया मलेरिया,टाइफाइड, डेंगू ठीक करने की अचूक औषधि, कैसा भी हो बुखार 2 दिन से ज्यादा नहीं टिकेगा
Next Article
योगाचार्य ने बताया मलेरिया,टाइफाइड, डेंगू ठीक करने की अचूक औषधि, कैसा भी हो बुखार 2 दिन से ज्यादा नहीं टिकेगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com