विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

एलोवेरा को रात के समय चेहरे पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एक बार, अगले दिन चमकेगी त्वचा

Aloe Vera For Face: एलोवेरा स्किन केयर में अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यह चेहरे को पर्याप्त नमी के साथ-साथ निखार भी देता है. 

Read Time: 4 mins
एलोवेरा को रात के समय चेहरे पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एक बार, अगले दिन चमकेगी त्वचा
How To Use Aloe Vera: चेहरे पर कई तरीकों से लगाया जा सकता है एलोवेरा. 

Skin Care: एलोवेरा की गिनती उन पौधों में की जाती है जिनका स्किन केयर में अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है. यह एक औषधीय पौधा है जिसमें 96 फीसदी तक पानी होता है. इसे स्किन पर इसके मॉइश्चराइजिंग और हीलिंग गुणों को देखते हुए ही लगाया जाता है. एलोवेरा (Aloe Vera) में विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ ही बहुत से एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसे रोजाना लगाया जाए तो त्वचा स्वस्थ बनी रहती है. आप एलोवेरा को रात के समय भी चेहरे पर लगा सकते हैं. रात में एलोवेरा लगाने पर अगले पूरे दिन आपको चेहरे पर प्राकृतिक चमक नजर आती है. यहां जानिए एलोवेरा को चेहरे पर किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है. 

दुबले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो सुबह इन 4 चीजों को खाना कर सकते हैं शुरू, Weight Gain में मिलेगी मदद 

चेहरे पर कैसे लगाएं एलोवेरा | How To Apply Aloe Vera On Face 

एलोवेरा को चेहरे पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आप इसे जस का तस ही त्वचा पर मल लें. आप एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर चेहरे पर मल सकते हैं या फिर बाजार से एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) लाकर भी चेहरे पर मला जा सकता है. 

एलोवेरा और हल्दी 

चमकती त्वचा का सपना हल्दी भी पूरा कर सकती है. हल्दी के औषधीय गुण त्वचा को कई फायदे देते हैं. एक्ने से लेकर टैनिंग तक की दिक्कत में हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल होता है. हथेली पर एलोवेरा लेकर उसमें चुटकीभर हल्दी मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथ से मलकर लगाएं. आप इसे रातभर भी चेहरे पर लगाकर रख सकते हैं या फिर लगाने के 10 से 15 मिनट बाद धोकर छुड़ा लें. 

एलोवेरा और गुलाबजल 

अक्सर रात के समय लोग गुलाबजल को चेहरे पर लगाते हैं, लेकिन आप इसका असर बढ़ाने के लिए गुलाबजल में एलोवेरा मिलाकर भी लगा सकते हैं. हथेली पर एलोवेरा जैल लेकर इसमें कुछ बूंदे गुलाबजल की मिला लें. इसे चेहरे पर मलने से ड्राई स्किन (Dry Skin) की दिक्कत दूर होती है, फ्लेकी स्किन नजर नहीं आती और चेहरे पर ग्लो भी दिखने लगता है. 

एलोवेरा का मास्क 

चेहरे पर एलोवेरा का मास्क (Aloe Vera Mask) बनाकर भी लगाया जा सकता है. इस मास्क को बनाने के लिए आपको एक कटोरी में थोड़ा सा एलोवेरा जैल लेकर उसमें बराबर मात्रा में शहद डाल लेना है. आप चाहे तो इस मिश्रण में खीरे का रस भी मिला सकते हैं. पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Surya Grahan 2023: जानिए कब एक ही महीने में लगेंगे 2 ग्रहण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, आप भी कर लीजिए नोट
एलोवेरा को रात के समय चेहरे पर इस तरह लगाकर देख लीजिए एक बार, अगले दिन चमकेगी त्वचा
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
Next Article
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;