मोटापे का दुश्मन है शहद, बस आना चाहिए सही तरह से सेवन करना, ऐसे बनाएं Honey को डाइट का हिस्सा 

Honey For Weight Loss: शरीर की चर्बी घटाने के लिए डाइट में शहद को शामिल किया जा सकता है. इसका सेवन भी आसान है और वजन घटाने में असर भी अच्छा दिखता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए किया जा सकता है शहद का सेवन. 

Weight Loss: शहद को सेहत पर पड़ने वाले फायदों के चलते अलग-अलग तरह से खाया जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं और फेनोलिक कंपाउंड्स जैसे फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने में असर दिखाते हैं. वजन घटाने की डाइट में भी शहद (Honey) को शामिल किया जा सकता है. शहद विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सेहत को अच्छा रखते हैं. बढ़ते वजन से परेशान हैं और पतले होना चाहते हैं तो डाइट में शहद को अलग-अलग तरीकों से शामिल कर सकते हैं. यहां जानिए किस-किस तरह से शहद का सेवन शरीर के एक्सेस फैट को घटाने में मददगार साबित होता है. 

Advertisement

पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है सन्नाटा दही, चुटकियों में बनकर हो जाता है तैयार

वजन घटाने के लिए शहद | Honey For Weight Loss 

शहद और नींबू 

वजन कम करने के लिए शहद और नींबू को साथ मिलाकर सेवन किया जाता है. आमतौर पर एक गिलास हल्का गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस निचौड़ा जाता है. यह पानी शरीर का वजन घटाने के साथ-साथ शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है. 

Advertisement

डायबिटीज डाइट में इन 5 सुपरफूड्स को शामिल कर सकते हैं आप, मैनेज होगी Diabetes और सेहत रहेगी अच्छी 

शहद और दालचीनी 

शरीर के लिए शहद और दालचीनी भी कई तरह से फायदेमंद हैं. इसे वजन घटाने के लिए खाने के कई तरीके हैं. रोजाना शहद और दालचीनी की चाय भी पी जा सकती है. इस चाय का असर वजन घटाने में अच्छा दिखता है. एक कप ग्रीन टी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर चाय तैयार करें. इस चाय का सेवन पेट की चर्बी घटाने और शरीर को ऊर्जा देने में भी असरदार साबित हो सकता है. 

Advertisement
लहसुन और शहद 

सेहत को देखते हुए लहसुन (Garlic) को तरह-तरह से डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. इसे शहद के साथ भी खाया जा सकता है जिससे इसके गुणों में वृद्धि होती है और यह सेहत को दुरुस्त रखता है. सेवन के लिए एक चम्मच शहद में एक कच्चा लहसुन डालकर खा लें. इसे सुबह खाली पेट सबसे पहले खाया जाता है. यह शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करता है और पाचन को बेहतर रखने में भी कारगर है. इसके अलावा, यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने का भी काम करता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article