त्वचा पर सोने सा सुनहरा निखार पाने के लिए लगा लीजिए दादी का सुझाया यह उबटन, चेहरा दमक उठेगा 

Homemade Ubtam: आयुर्वेद में भी उबटन को चेहरे के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. उबटन त्वचा की अच्छी सफाई करने के साथ ही उसे सुनहरा निखार भी देता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
U

Skin Care: अक्सर ही घरों में दादी-नानी के नुस्खे खूब इस्तेमाल किए जाते हैं. कहते हैं दादी-नानी की बताई चीजें घर में ही कई दिक्कतों की छुट्टी कर देती थीं. वहीं, स्किन केयर की बात हो तो हम सभी जानते हैं कि किस तरह आज भी हमारी मम्मी अपनी मां के बताए नुस्खे आजमाती हैं. यहां पर भी आपके लिए ऐसे ही कुछ उबटन (Ubtan) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं. ये उबटन स्किन को निखारने के साथ ही बेदाग भी बनाते हैं. इनसे त्वचा की अच्छी सफाई हो जाती है और आपको अपनी स्किन मुलायम नजर आने लगती है. इन उबटन को बनाना बेहद आसान है और आपको इन्हें हफ्ते में सिर्फ एक बार लगाने की जरूरत होती है. इनका असर कमाल का दिखता है. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए सुबह से शाम तक बस इन 6 बातों का रख लें ख्याल, पेट अंदर होते नहीं लगेगी देर 

घर पर उबटन कैसे बनाते हैं | How To Make Ubtan At Home 

चाहे कोई खास पूजा हो, समारोह हो या फिर घूमने जाना हो, इन उबटन को चुटकियों में बनाकर तैयार किया जा सकता है. ये उबटन फैशियल की तरह ही असर दिखाते हैं और जेब पर भी कम मार पड़ती है. 

Advertisement
चंदन का उबटन 

इस उबटन का असर ड्राई स्किन पर कमाल का दिखाता है. चंदन का उबटन बनाने के लिए 3 चम्मच चंदन पाउडर लेकर इसमें 6 से 7 भीगे हुए बादाम कूटकर मिला लें. इसके बाद आपको इसमें एलोवेरा जैल डालना है और मिक्स कर लेना है. उबटन जरूरत से ज्यादा गाढ़ा हो तो इसमें पानी मिला लें. बस तैयार है आपका उबटन. इसे 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. यह उबटन चेहरे को नमी भी देता है.

Advertisement
बेसन का उबटन 

चेहरे पर बेसन का यह उबटन (Besan Ubtan) बनाकर लगाया जा सकता है. इस उबटन को बनाने के लिए कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन लें. इसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर, आधा चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच ही हल्दी मिला लें. इसमें दूध या फिर दही डालकर पेस्ट बनाएं. इस उबटन को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. उबटन को चेहरे पर लगाने से पहले हाथों के पिछले हिस्से पर लगाकर पैच टेस्ट जरूर करें. 

Advertisement
शहद वाला उबटन 

गुणकारी शहद (Honey) से उबटन बनाने के लिए एक चम्मच शहद में बराबर मात्रा में मिल्क पाउडर और नींबू का रस मिला लें. इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो कर हटा लें. आप नींबू की जगह पर कॉफी पाउडर मिलाकर भी इस उबटन को तैयार कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T-10 Cricket: अमेरिकी NCL को मिला Sachin Tendulkar का साथ | NDTV India | Shorts
Topics mentioned in this article