गर्मियों में भी खिली-खिली और ग्लोइंग दिखेगी त्वचा जब लगाएंगे ये शानदार स्क्रब, जान लीजिए बनाने का तरीका

फेस स्क्रब से चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं जिससे चेहरे पर बेदाग निखार दिखने लगता है. ऐसे में यहां जानिए घर पर किस तरह स्क्रब तैयार करके चेहरे को उसकी खोई हुई खूबसूरती लौटाई जा सकती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
चेहरे को नुखार देता है स्क्रब.

Skin Care: गर्मियों के मौसम में धूप, धूल, पसीने की वजह से स्किन झुलस जाती है. चांद सा चेहरा बेजान दिखने लगता है और चेहरे से सारा नूर ही गायब हो जाता है. ऐसे में आप कई तरह के फेस वॉश और तरह-तरह के फेस पैक्स लगाते होंगे जो आपके चेहरे पर ग्लो वापस ले आएं.  लेकिन, धूप से ही टैनिंग और चेहरे पर जमी गंदगी को हटाने के लिए स्क्रब बेस्ट होते हैं. फेस स्क्रब से चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं जिससे चेहरे पर बेदाग निखार दिखने लगता है. ऐसे में यहां जानिए घर पर किस तरह स्क्रब तैयार करके चेहरे को उसकी खोई हुई खूबसूरती लौटाई जा सकती है. 

Advertisement

कब्ज से हैं परेशान तो गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिए यह एक चीज, आसानी से होने लगेगा पेट साफ 

निखरी त्वचा के लिए स्क्रब | Scrub For Glowing Skin

पपीते का स्क्रब 

पपीता यूं भी गर्मियों में स्किन को पोषण और जलन से राहत देने के लिए जाना जाता है. इसमें ढेर सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं. पपीते का स्क्रब बनाने के लिए आपको पपीते के बीज अलग करने होंगे. अब पपीते का पल्प तैयार कीजिए और पपीते के बीजों को अलग से ग्राइंडर में पीस कर इसमें मिला दीजिए. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर सूखने दीजिए. सूख जाने पर जरा सा पानी चेहरे पर लगाकर कुछ देर मसाज कीजिए और फिर सादे पानी से चेहरा धो लीजिए. इससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी. इसके साथ ही साथ चेहरे की त्वचा पर अलग ही चमक आएगी और चेहरे के दाग-धब्बे और पिग्मेंटेशन के निशान भी कम होने लगेंगे.

Advertisement
टमाटर और एलोवेरा का स्क्रब 

टमाटर भी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसका स्क्रब लगाने से त्वचा पर तेल की चिपचिपाहट दूर होती है और स्किन मुलायम होकर ग्लो करने लगती है. टमाटर (Tomato) में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ एंटी एजिंग इफेक्ट्स भी देते हैं. वहीं एलोवेरा को गर्मियों में त्वचा के लिए रामबाण कहा जाता है. इसमें ढेर सारा विटामिन सी, ई, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके साथ-साथ इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को पोषण देकर हाइड्रेटेड रखते हैं. धूप में रहने की वजह से अगर आपका चेहरा जल रहा है तो एलोवेरा के यूज से आपकी स्किन को ठंडक और राहत मिल जाएगी. इसका स्क्रब बनाने के लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सा टमाटर का गूदा मिलाकर मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं. कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत
Topics mentioned in this article