पीठ पर हो गए हैं दाने तो घर की ही चीजों से तैयार कर लें ये स्क्रब, कुछ दिन के इस्तेमाल से ही दूर होगी Bacne की दिक्कत 

Back Acne Home Remedies: पीठ पर कई कारणों से बैक्ने यानी बैक एक्ने की दिक्कत हो जाती है जिसमें पीठ पर दाने निकलने लगते हैं. ऐसे में घर पर ही स्क्रब तैयार करके इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Scrub For Bacne: इस तरह पीठ पर निकले दाने हो जाएंगे दूर. 

Skin Care: बैक्ने यानी बैक एक्ने ऐसी दिक्कत है जिसमें पीठ पर दाने निकलने लगते हैं. पीठ पर निकले दाने या दबी हुई फुंसियों में दर्द तो होता ही है, साथ ही ये देखने में भी अच्छे नहीं लगते. लेकिन, पीठ पर दाने निकलते क्यों हैं? पीठ पर दाने निकलने के कई कारण हो सकते हैं. सिर पर जरूरत से ज्यादा तेल लगाना भी बैक्ने (Bacne) की वजह हो सकता है. इसके अलावा, जब आप अपने लंबे बालों को धोती हैं तो बालों से निकलने वाले शैंपू और कंडीशनर के साथ ही अन्य हेयर प्रोडक्ट्स स्किन की सतह पर जमकर बैक्ने बढ़ा सकते हैं. हार्मोंस का बिगड़ना, बैक्टीरिया का जमना और जरूरत से ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से भी पीठ पर दाने (Back Acne) निकलने की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में इस बैक्ने को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजें काम में लाई जा सकती हैं. 

पीठ के दानों के घरेलू उपाय | Bacne Home Remedies 

ओटमील स्क्रब 

इस स्क्रब से स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं और बैक्ने कम होने में भी सहायता मिलती है. स्क्रब (Scrub) बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच ओटमील लें और उसे कूटकर बारीक कर लें. अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही दही मिला लें. इस स्क्रब को पीठ पर 2 मिनट मलने के बाद पानी से धोकर साफ कर लें. 

दूध और शहद 

एक कटोरी में 3 चम्मच शहद और थोड़ा सा कच्चा ठंडा दूध मिला लें. रूई की मदद से इस मिश्रण को पीठ पर लगाएं. बैक्ने कम होने में मदद मिलती है. 

Advertisement
चावल का आटा 

चावल के आटे (Rice Flour) से बनने वाला यह पैक भी बैक्ने पर असरदार होता है. 2 चम्मच ताजा आलू का जूस लेकर उसमें 2 चम्मच ही चावल का आटा ले लें. इस पेस्ट को 10 मिनट पीठ पर लगाकर छोड़ दें. पीठ पर निकले दाने (Pimples) भरने लगेंगे और बैक्ने की दिक्कत दूर हो जाएगी.

Advertisement
ग्रीन टी 

एक चम्मच ग्रीन टी को पानी में डालें और गर्म करें. इस तैयार चाय को ठंडा करें और फिर इसमें रूई डुबोकर पीठ पर लगाएं. इसे 5 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. कुछ दिन इस्तेमाल करने पर बैक्ने की दिक्कत दूर हो जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीट के लिए 12 उमीदवार मैदान में NDA Vs MVA के बीच होगा मुकाबला
Topics mentioned in this article