फटे होंठों को मुलायम बना देते हैं घर पर बने लिप बाम, आप भी चुटकियों में कर सकते हैं तैयार 

Homemade Lip Balm: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो फटे होंठों को मुलायम बनाने में कारगर हैं. यहां जानिए कैसे बनाएं घर पर लिप बाम. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
Lip Balm For Soft Lips: कटे-फटे होंठों को मुलायम बनाएंगे ये लिप बाम. 

Lip Care: होंठों की स्किन बाकी शरीर की स्किन से ज्यादा मुलायम और कोमल होती है और इसीलिए इसपर मौसम का असर जल्दी पड़ता है. सर्दियों में खासकर होंठों के कटने-फटने, शुष्क होने और खुरदुरे नजर आने की दिक्कत बढ़ जाती है. होंठ इस तरह फटने लगते हैं तो उन्हें एकबार फिर मुलायम (Soft Lips) बनाने की कोशिश करनी पड़ती है. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू लिप बाम दिए जा रहे हैं जिन्हें आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. ये लिप बाम बनने में आसान होने के साथ ही बेहद असरदार भी होते हैं और होंठों को मुलायम बनाने में असर दिखाते हैं. इन लिप बाम से होंठों के ऊपर एक सुरक्षा कवच बन जाता है जो होठों को मॉइश्चराइज्ड रखता है और उन्हें फटने या रूखे होने नहीं देता है. जानिए घर पर कैसे बनाते हैं ये लिप बाम. 

चेहरे को सुनहरा निखार देते हैं ये 7 फेस पैक्स, सर्दियों के लिए हैं परफेक्ट 

मुलायम होंठों के लिए घर पर बने लिप बाम | Homemade Lip Balm For Soft Lips 

फ्रेश शुगर लिप बाम 

इस शुगर लिप बाम (Sugar Lip Balm) को लिप स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. लिप बाम बनाने के लिए चीनी, शहद और ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी. एंटी-बैक्टीरियल और विटामिन बी के गुण वाला यह लिप बाम होंठों को सन डैमेज से बचाने में कारगर है. लिप बाम बनाने के लिए 2 चम्मच चीनी और एक चम्मच शहद को मिलाएं और इसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल डाल लें. इसे मिक्स करें और बस तैयार है आपका लिप बाम. 

शहद में बस इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए बालों पर, खुरदुरे बाल हो जाएंगे मलाई से मुलायम

घी वाला लिप बाम 

प्राकृतिक घी के गुणों वाले इस लिप बाम से होंठ हाइड्रेटेड भी होते हैं और होठों पर चमक भी बनी रहती है. आपको बस इतना करना है कि आधा कप चुकुंदर को घिसें और उसका रस निकालकर अलग रख लें. एक चम्मच घी (Ghee) को चुकुंदर के रस में मिलाएं और फ्रिज में जमाने रख दें. इस लिप बाम को मुलायम होंठ पाने के लिए लगाया जा सकता है. 

Advertisement
बीजवैक्स लिप बाम 

इस हाइड्रेटिंग लिप बाम को बनाने के लिए एक चम्मच बीजवैक्स को पिघला लें. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर मिक्स करें. इस लिप बाम में एक से दो कैप्सूल विटामिन ई की भी मिला लें. इस लिप बाम को जब चाहे जब फटे होंठों पर लगा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Water Wastage Rajasthan: Drinking Water से Car धुलने वालों की खैर नहीं, देना होगा Fine और कटेगा पानी का कनेक्शन
Topics mentioned in this article