विज्ञापन
Story ProgressBack

जवानी में बाल होने लगे हैं सफेद तो यह होममेड तेल आएगा काम, White Hair नहीं दिखेंगे फिर 

Hair Oil For White Hair: कई ऐसे तेल भी हैं जिनके इस्तेमाल से सफेद बाल जड़ों से काले होने लगते हैं. ये तेल घर पर बनाए जा सकते हैं और इनका असर समय से पहले सफेद हो रहे बालों पर कमाल का दिखता है. 

Read Time: 4 mins
जवानी में बाल होने लगे हैं सफेद तो यह होममेड तेल आएगा काम, White Hair नहीं दिखेंगे फिर 
Homemade Hair Oil For White Hair: सफेद बालों को काला बनाते हैं कुछ तेल. 

White Hair Home Remedies: एक जमाने में कहा जाता था कि हमने अपने बाल धूप में सफेद नहीं किए हैं. लेकिन, आजकल सचमुच धूप से बाल सफेद होने लगे हैं. ना सिर्फ धूप से बल्कि केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से और बालों का सही तरह से ध्यान ना रखने पर भी बाल सफेद (White Hair) होना शुरू हो जाते हैं. कम उम्र में जिन लोगों के इक्के-दुक्के बाल सफेद होना शुरू रहे हैं वे बालों पर डाई लगाने से परहेज करते हैं. हेयर डाई के इस्तेमाल से प्राकृतिक काले बाल भी कृतिम जैसे दिखने लगते हैं. ऐसे में आप यहां बताए हेयर ऑयल (Hair Oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन होममेड हेयर ऑयल से समय से पहले सफेद हुए बाल जड़ों से काले होने लगते हैं. ऐसे में नियमित तौर पर इन होममेड तेल का कमाल का असर नजर आता है. 

चाहते हैं चेहरे पर समय से पहले ना दिखें झुर्रियां, तो इन एंटी-एजिंग फूड्स को खाना कर दीजिए शुरू 

सफेद बालों के लिए होममेड हेयर ऑयल | Homemade Hair Oil For White Hair 

नारियल तेल और नींबू का रस 

प्राकृतिक तेलों की गिनती में सबसे ऊपर नारियल के तेल को रखा जाता है. इस तेल के फैटी एसिड्स बालों की सेहत का भी ख्याल रखते हैं. 2 चम्मच नारियल के तेल (Coconut Oil) में 2 चम्मच ही नींबू का रस मिला लें. इस तेल को हल्का गर्म करें और फिर सिर की जड़ों से सिरों तक मालिश करने के बाद आधा घंटा लगाए रखें. अब बालों को धो लें. हफ्ते में 2 बार इस तेल के इस्तेमाल से सफेद बालों पर असर दिखने लगेगा. 

डायबिटीज के मरीजों को इन 5 गलतियों से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल 

कैस्टर ऑयल और सरसो का तेल 

सरसो के तेल (Mustard Oil) में कैस्टल ऑयल मिलाकर बालों पर लगाने से भी सफेद बालों की दिक्कत दूर हो जाती है. इसके लिए आपको 2 चम्मच सरसो का तेल लेना है और इसमें एक चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाना है. इन दोनों तेलों का मिश्रण सफेद बालों को काला करने में असरदार होता है. बालों पर 45 मिनट के करीब इन तेलों को लगाए रखने के बाद सिर धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इस तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. 

नारियल का तेल और करी पत्ता 

प्राकृतिक रूप से काले बाल पाने के लिए इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 3 से 4 चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते (Curry Leaves) मिला लें. इस तेल को पकाएं. जब करी पत्ते चटककर काले हो जाएं तो आंच बंद करें. तेल पक जाने के बाद हल्का गर्म सिर पर लगाएं. हफ्ते में 2-3 बार इस तेल से सिर की मालिश की जाए तो बालों को अंदरूनी रूप से काला होने में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
जवानी में बाल होने लगे हैं सफेद तो यह होममेड तेल आएगा काम, White Hair नहीं दिखेंगे फिर 
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;