बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 

Hair Mask: ऐसे कुछ हेयर मास्क हैं जिन्हें घर पर बनाकर लगाया जा सकता है. इन हेयर मास्क से बालों का झड़ना रुक सकता है और बाल बेहतर होने में मदद मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Hair Mask For Hair Fall Control: बालों का लगातार गिरना रोक सकते हैं ये हेयर मास्क. 

Hair Care: आमतौर पर देखा जाए तो रोजाना ही कुछ संख्या में बाल सभी के झड़ते हैं. लेकिन, अगर बाल प्रतिदिन 100-200 से ज्यादा झड़कर गिरने लगे तो यह चिंता का विषय बन जाता है. बाल झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाएं तो फिर लगता है जैसे रुकने का नाम नहीं लेतें और ऐसे में सिर पर बाल कम और स्कैल्प ज्यादा नजर आने लगती है. अगर आप भी बाल झड़ने की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे हेयर मास्क (Hair Mask) दिए जा रहे हैं जो आपके बालों का झड़ना रोकने में असरदार साबित हो सकते हैं. इन हेयर मास्क को घर पर तैयार करना भी बेहद आसान है. 

वजन घटाने के लिए रोजाना सुबह इन वेट लॉस ड्रिंक्स को पी सकते हैं आप, Belly Fat होने लगेगा कम 

बालों का झड़ना रोकने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Hair Fall Control 

अंडे का हेयर मास्क 

झड़ते बालों की दिक्कत में अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) खासतौर से बढ़िया असर दिखाता है. इस हेयर मास्क से बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है जिससे जड़ें मजबूत होती हैं और बाल टूटकर नहीं गिरते. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आधा कप दूध में एक अंडा फोड़कर डालें और थोड़ा ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिला लें. इसे 20 मिनट लगाकर रखने के बाद बाल धोकर साफ कर लें. 

Advertisement

माता-पिता बच्चे के साथ इन 5 तरीकों से बना सकते हैं रिश्ता मजबूत, प्यार और अपनापन बढ़ेगा खुद 

केले का हेयर मास्क 

बालों पर केले का हेयर मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 2 केले, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल तेल की जरूरत होगी. तीनों चीजों को एकसाथ मिला लें. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद बाल धो लें. बालों को मजबूती तो मिलेगी ही साथ ही बाल चमकदार और मुलायम भी बनेंगे. 

Advertisement
नीम का हेयर मास्क 

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम बालों को मजबूती देने के साथ ही डैंड्रफ की दिक्कत दूर करने में भी असरदार है. बालों पर लगाने के लिए 10 से 12 नीम के पत्ते (Neem Leaves) लेकर पीस लें. इसके बाद इसमें 4 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखें और धोएं. 

Advertisement
दही का हेयर मास्क 

हेयर फॉल रोकने और बाल टूटना कम करने के लिए दही का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कप दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच कोई भी तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों का झड़ना कम होने में मिलेगी मदद. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Sandeep Thapar Attack: Ludhiana में Shiv Sena नेता संदीप थापर पर हुआ जानलेवा हमला | City Centre
Topics mentioned in this article