पीरियड्स नहीं आते समय पर तो डाइटीशियन की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, Irregular Periods ठीक हो जाएंगे 

समय पर पीरियड्स ना आने की दिक्कत को दूर करने में डाइटीशियन की बताई यह ड्रिंक असर दिखा सकती है. इस ड्रिंक को बनाना आसान है और इसका असर भी तेजी से दिखता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इस तरह दूर होगी अनियमित पीरियड्स की दिक्कत. 

Irregular Periods: बहुत सी महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. पीरियड्स का समय से पहले आ जाना, देरी से आना और निर्धारित समय पर ना आना ही अनियमित कहलाता है. जब पीरियड्स अनियमित होने लगते हैं तो जायजतौर पर परेशानी का सबब बन जाते हैं. इमोशनल फैक्टर्स, खानपान में गड़बड़ी, तनाव और वजन घटने या बढ़ने के कारण भी पीरियड्स अनियमित होने लगते हैं. ऐसे में डाइटिशियन (Dietician) के पास इस परेशानी का असरदार उपाय है. डाइटीशियन सिमरन कथूरिया की बताई इस ड्रिंक को पीने पर अनियमित पीरियड्स की दिक्कत दूर हो सकती है. आइए जानते हैं इस ड्रिंक को बनाने का तरीका. 

World Brain Day 2024: आज है विश्व मस्तिष्क दिवस, जानिए कौनसी छोटी-मोटी आदतें दिमाग को बनाती हैं मजबूत 

अनियमित पीरियड्स के लिए होममेड ड्रिंक | Homemade Drink For Irregular Periods 

इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए आपको भीगी काली किशमिश, केसर और चिया सीड्स की जरूरत होगी. ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले केसर (Saffron) के कुछ छल्ले लेकर पानी में डालें और जब पानी का रंग बदल जाए तो उसे अलग कप में निकालें. इसमें अब पानी समेत भीगी काली किशमिश डाल दें. अब एक चम्मच भरकर भीगे चिया सीड्स मिलाएं. इसमें हल्का गर्म पानी मिला लें. बस तैयार है आपकी अनियमित पीरियड्स को दूर करने वाली ड्रिंक. इस ड्रिंक को पीरियड्स आने तक पिया जा सकता है. अगर पीरियड्स के दौरान क्रैंप्स (Period Cramps) होते हैं, पेट में दर्द रहता है तो पीरियड क्रैंप्स को कम करने के लिए इस ड्रिंक को पी सकते हैं. 

Advertisement

डाइटीशियन के अनुसार, काली किशमिश नेचुरल शुगर देती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व हार्मोंस को रेग्यूलेट करते हैं और पीरियड्स के दौरान होने वाली असहजता को कम करने में असर दिखाते हैं. 

Advertisement

केसर के कंपाउंड्स पीरियड्स के दर्द को कम करने और मूड स्विंग्स को दूर करने में असरार होते हैं. आखिर में चिया सीड्स (Chia Seeds) ओमेगा -3 फैटी एसिड्स और फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं जिनसे इंफ्लेमेशन कम होती है और हार्मोंस को बैलेंस होने में मदद मिलती है. 

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान 

  • कुछ अच्छी आदतें आजमाकर अनियमित पीरियड्स की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. योगा करना या एक्सरसाइज करना पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतों को कम करने में असर दिखाता है. 
  • अपने खानपान पर ध्यान देना खासतौर से जरूरी है. कोशिश करें कि आपकी डाइट में आवश्यक पोषक तत्व हों जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं. 
  • सामान्य बॉडी वेट मेंटेन करना बेहद जरूरी है. हेल्दी बॉडी वेट होगा तो पीरियड्स से जुड़ी दिक्कतों (Period Problems) की संभावना भी कम रहेगी. 
  • खानपान में अदरक और दालचीनी को शामिल करने पर भी फायदे मिलते हैं. अनियमित पीरियड्स की दिक्कत दूर करने में दोनों मददगार होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Bahraich Hinsa पर गरमाई सियासत, OP Rajbhar ने विपक्षी पार्टी पर लगाए आरोप
Topics mentioned in this article