डैंड्रफ हटाने के लिए घर पर ही बना लीजिए शैंपू, सिर से रूसी की हो जाती है छुट्टी

Dandruff Home Remedies: घर की ही चीजों से शैंपू बनाकर इस्तेमाल करने पर डैंड्रफ की दिक्कत दूर हो सकती है. इस शैंपू का असर तेजी से दिखता है और यह बालों को और भी कई फायदे देता है. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
Shampoo For Dandruff: इस तरह मिलेगा जिद्दी रूसी से छुटकारा. 

Hair Care: सर्दियों के मौसम में बालों से जुड़ी कई अलग-अलग तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. इन्हीं दिक्कतों में से एक है डैंड्रफ की दिक्कत. स्कैल्प पर जमने वाली सफेद परत को डैंड्रफ कहते हैं. डैंड्रफ (Dandruff) सिर से झड़कर गिरने लगता है और इससे सिर में खुजली भी होती है. कई बार तो डैंड्रफ गिरकर कंधों पर नजर आने लगता है जिससे व्यक्ति को शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. ऐसे में डैंड्रफ की इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप घर पर ही एंटी-डैंड्रफ शैंपू (Anti Dandruff Shampoo) बनाकर लगा सकते हैं. यहां बताए एंटी-डैंड्रफ शैंपू को घर में बनाना बेहद आसान है और इसका असर भी तेजी से नजर आता है. यहां जानिए किस तरह इस डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाले शैंपू को बनाएं और इस्तेमाल करें. 

Advertisement

रोजाना रात में इस एक तेल को मल लिया चेहरे पर तो स्किन की कई दिक्कतें हो जाएंगी दूर, सोने सा दिखेगा निखार

डैंड्रफ हटाने के लिए होममेड शैंपू | Homemade Shampoo For Dandruff Removal 

शहद से एंटी डैंड्रफ शैंपू 

शहद के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिर पर जमे डैंड्रफ को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. शहद (Honey) स्कैल्प की अच्छी सफाई करता है, बैक्टीरिया हटाता है, फंगस हटाता है और स्कैल्प के पीएच को मेंटेन करने में भी असरदार है. शहद से एंटी-डैंड्रफ शैंपू बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक चौथाई कप पानी मिलाएं, एक चम्मच एलोवेरा जैल डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. इस मिश्रण से बालों को अच्छे से साफ करें और उंगलियों से स्कैल्प को भी मलें जिससे डैंड्रफ दूर होने में इसका असर नजर आ सके. एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज से भरपूर इस शैंपू को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

सर्दियों में इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया बेसन, तो ड्राईनेस की चुटकियों में हो जाएगी छुट्टी

शिकाकाई-रीठा शैंपू 

शिकाकाई और रीठा बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. इनसे बनने वाला शैंपू (Shampoo) स्कैल्प से डैंड्रफ तो हटाता ही है, साथ ही इससे निकलने वाला झाग बालों की अच्छी सफाई भी करता है. इस शैंपू के इस्तेमाल से बालों को बाउंसी और चमकदार बनने में भी मदद मिलती है. शैंपू बनाने के लिए 5-6 शिकाकाई, 2 रीठा, 2 चम्मच मेथी के दाने और ढाई कप के बराबर पानी ले लें. 
शैंपू बनाने के लिए स्टील का पैन लें और उसमें पानी डालकर उबालने रख दें. इस पानी में सभी सामग्री डालें और उबालने रख दें. सबकुछ 10 से 12 मिनट उबालने के बाद छानें और निचोड़कर पूरे रस को अलग शीशी में निकालकर रख लें. बस तैयार है आपका एंटी-डैंड्रफ शैंपू. इस शैंपू के इस्तेमाल से बालों से डैंड्रफ हट जाता है और दोबारा नहीं आता. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assam कैसे बन रहा Drugs का ट्रांज़िट सेंटर, सरकार ने छेड़ी नशे के ख़िलाफ़ जंग
Topics mentioned in this article