विज्ञापन

पीरियड क्रैंप्स से हो गई हैं परेशान तो इस मसाले की चाय बनाकर पी लीजिए तुरंत, दर्द से राहत मिलने लगती है 

पीरियड्स में अक्सर ही महिलाओं को जरूरत से ज्यादा दर्द महसूस होने लगता है. पेट में होने वाले इस दर्द से राहत पाने में घर की ही कुछ चीजें आपकी मदद कर सकती हैं. 

पीरियड क्रैंप्स से हो गई हैं परेशान तो इस मसाले की चाय बनाकर पी लीजिए तुरंत, दर्द से राहत मिलने लगती है 
इस तरह कम होने लगेगा पीरियड्स में होने वाला दर्द. 

Menstrual Cramps: महिलाओं को हर महीने पीरियड्स होते हैं. कुछ महिलाओं को पीरियड्स में कुछ खासा दर्द नहीं होता है लेकिन कुछ को जरूरत से ज्यादा दर्द महसूस हो सकता है. इन मेन्स्ट्रुअल क्रैंप्स के कारण कई बार उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन, हर काम को छोड़कर सिर्फ बिस्तर पर लेटे रहना भी सबके लिए आसान नहीं है. इसीलिए अगर आपको भी पीरियड्स में क्रैंप्स (Period Cramps) से दर्द महसूस होता है और इस दर्द से छुटकारा पाना चाहती हैं तो यहां बताए घरेलू नुस्खे आजमाकर देख सकती हैं. इन नुस्खों से पेट में होने वाली अकड़न और दर्द कम होते हैं और पीरियड्स में क्रैंप्स को मैनेज करना आसान हो जाता है. 

बार-बार भूख लगने की हो सकती हैं ये 4 वजहें, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इस क्रेविंग के कारण 

पीरियड क्रैंप्स के घरेलू उपाय | Period Cramps Home Remedies 

यह मसाला आएगा काम 

पीरियड्स में दर्द को कम करने के लिए सौंफ (Fennel Seeds) का सेवन किया जा सकता है. सौंफ के दाने पीरियड्स के दर्द को कम करने और ब्लड फ्लो को हल्का करने में मदद कर सकते हैं. इन दानों को पानी में उबालकर और छानकर पिया जा सकता है. सौंफ के दानों को जस का तस भी खा सकते हैं या फिर इनकी चाय बनाकर पी जा सकती है. इस मसाले का सेवन पेट की कई दिक्कतों से राहत दिलाता है और पीरियड्स में अगर ब्लोटिंग होने लगे तो उसे कम करने में भी असरदार होता है. 

अदरक भी दिखाता है असर 

पेट की कई दिक्कतों को दूर करने में अदरक के फायदे देखे जा सकते हैं. अदरक (Ginger) एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और सूजन को कम करने में असर दिखाता है. पीरियड क्रैंप्स को कम करने के लिए भी अदरक का सेवन किया जा सकता है. अदरक को घिसकर या छोटे टुकड़ों में काटकर उबालें और इस पानी को छानकर पिएं. अदरक के रस को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं. 

गर्म सिंकाई करें 

पीरियड्स में पेट के आस-पास और पेट के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है. इस दर्द को कम करने के लिए गर्म सिंकाई की जा सकती है. हीटिंग पैच या फिर किसी बोतल में गर्म पानी भरकर इस बोतल पर कपड़ा लपेटें और इस बोतल से पेट की सिंकाई करें. दर्द कम होता महसूस होने लगेगा. 

खानपान का रखें ध्यान 

अगर खानपान सही हो तो पीरियड्स में दर्द (Period Pain) कम हो सकता है. अपनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर चीजों को शामिल करें. मैग्नीशियम पीरियड क्रैंप्स को कम कर सकता है. इसके अलावा, डीकैफ कॉफी पी जा सकती है. इससे भी पीरिड्स में राहत महसूस हो सकती है. कैमोमाइल और पेपरमिंट का सेवन भी पीरियड्स के दर्द को कम करने में असरदार हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सफेद बालों से आ गए हैं तंग तो इस जड़ी-बूटी का करें इस्तेमाल, व्हाइट हेयर निकलने हो सकते हैं कम
पीरियड क्रैंप्स से हो गई हैं परेशान तो इस मसाले की चाय बनाकर पी लीजिए तुरंत, दर्द से राहत मिलने लगती है 
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Next Article
गर्मियां जाने लगी हैं लेकिन टैनिंग से चेहरे पर अब भी मैल जमा नजर आता है, तो यहां जानिए Sun Tan हटाने के रामबाण तरीके 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com