Constipation in Babies: बच्चों में होने लगी है कब्ज की समस्या तो घरेलू उपाय देंगे राहत, ये आसान होने के साथ-साथ हैं असरदार

Constipation Home Remedies: छोटे बच्चों में भी कब्ज की परेशानी हो सकती है. ये कारगर नुस्खे उन्हें इस समस्या से निजात दिला देंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Constipation से बच्चों को तुरंत राहत दिलाते हैं ये घरेलू उपाय.

Healthy Tips: बच्चों का मुख्य आहार ब्रेस्ट मिल्क यानी मां का दूध होता है, ये आसानी से पच भी जाता है. हालांकि कुछ बच्चों में कब्ज (Constipation) की शिकायत देखी जाती है, खासकर फार्मूला मिल्क लेने वाले बच्चों को इस तरह की समस्या आती है. अगर आपके बच्चे को भी कब्ज की परेशानी हो जाया करती है जान लीजिये कि ये उसके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. छोटे बच्चों को बार-बार दवाएं देने से बेहतर है कि आप पहले कुछ कारगर घरेलू नुस्खों को आजमाएं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके नन्हे-मुन्ने के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं.

बच्चों में कब्ज के घरेलू उपाय | Home Remedies of Constipation in Babies

पपीता

पपीता फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है. बच्चों को कब्ज की समस्या है तो आप उन्हें पपीता (Papaya) खिला सकते हैं. 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चे को पपीता खिलाया जा सकता है. इसके लिए आप पपीते को पहले मैश कर लें. 

एक्सरसाइज

बच्चों में कब्ज के इलाज के लिए कुछ एक्सरसाइज भी कारगर साबित होती हैं. बच्चे के पैरों को हल्के-हल्के घुमाएं, जैसे साइकिलिंग की जाती है. इस तरह के हल्के व्यायाम बच्चों को कब्ज से राहत देते हैं. 
 

Advertisement

सेब का रस 

बच्चों में फाइबर की कमी की वजह से कई बार कब्ज की परेशानी हो जाती है. एप्पल में पाए जाने वाला फाइबर प्रैक्टिन कब्ज से निजात दिलाने का काम करता है. आप सेब का जूस (Apple Juice) निकाल कर अपने बच्चे को पिला सकते हैं. दिन में एक बार दूध की जगह बोतल में सेब का रस मिला कर उन्हें पिलाएं.

Advertisement

गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से बच्चे को नहलाने से उनके पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है. इससे कब्ज की परेशानी दूर होती है. गर्म पानी से बच्चे को नहलाने से कब्ज (Constipation) की वजह से हो रही असहजता भी दूर होती है. 

Advertisement

पर्याप्त पानी पिलाएं

अगर आप का बच्चा 6 महीने से अधिक का है तो कब्ज की समस्या से बचाने के लिए आप उसे पर्याप्त पानी पिलाएं. इससे पाचन क्रिया ठीक रहती है. शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा से मल सख्त नहीं होता साथ ही शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है. 

Advertisement

गर्म पानी और केला

2 से 3 साल के बच्चों में कब्ज की समस्या हो तो आप सुबह के समय उन्हें गर्म पानी में केला मिलाकर दें. खाली पेट इसके सेवन से पेट साफ होता है और कब्ज की समस्या धीरे-धीरे जड़ से खत्म हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: गुजरात में 6 मंजिला इमारत गिरी, 15 लोग घायल; कई के फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article