घर पर आसानी से तैयार हो जाने वाली यह क्रीम, 1 हफ्ते में आंखों के नीचे पड़े काले घेरे कर सकती है कम, आजमाकर देखिए

Under eye dark circle : आंखों के नीचे काले घेरे, जिन्हें पेरिऑर्बिटल हाइपरपिग्मेंटेशन (POH) के नाम से भी जाना जाता है, भूरे, नीले, काले या बैंगनी रंग के दिखाई दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Home made moisturizing : उम्र बढ़ना आपकी आंखों के नीचे काले घेरे होने का सबसे आम कारण हो सकता है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा ढीली और पतली होती जाती है. आपको वसा और कोलेजन में कमी का अनुभव हो सकता है, जो आपकी त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है. ऐसा होने पर, आपकी स्किन के नीचे की ब्लैक ब्लड वैसेल्स अधिक ज्यादा दिखाई देने लगती हैं, जिससे आपकी आंखों के नीचे कालापन आ जाता है. हालांकि, इसको कम करने के लिए मार्केट में कई क्रीम उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा यहां बताया जा रहा नुस्खा भी आजमा सकते हैं, जो असरदार और किफायती है. 

डार्क सर्कल के घरेलू उपचार - Dark circle reducing cream

होममेड मॉइश्चराइजिंग क्रीम - Homemade moisturizing cream

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको 1 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल, 3 चम्मच ग्लिसरीन, 4 चम्मच बादाम तेल और तीन विटामिन ई कैप्सूल और 5 से 6 केसर चाहिए.

Advertisement

डॉक्टर ने झड़ते बालों को रोकने के लिए बताया जबरदस्त नुस्खा, बस 1 लीटर पानी में इस बीज को डालकर है पीना

Advertisement

इन सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. जब यह पेस्ट की तरह बन जाए तो अपनी आंखों के नीचे और पूरे चेहरे पर सामान रूप से अप्लाई कर लीजिए. आप इसे डेली रूटीन में अप्लाई कर सकती हैं. यह न सिर्फ काले घेरे कम करेगा बल्कि स्किन से जुड़ी और परेशानियों से भी निजात दिला सकता है.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article