बालों के लिए इन 2 चीजों से मिलाकर बना लीजिए प्रोटीन हेयर मास्क, लंबे और घने होने लगेंगे बाल 

Protein Hair Mask: बालों की सेहत को दुरुस्त रखने और बालों को मजबूत बनाने के लिए घर पर ही प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्क बनाए जा सकते हैं. ये हेयर मास्क बालों के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. 

बालों के लिए इन 2 चीजों से मिलाकर बना लीजिए प्रोटीन हेयर मास्क, लंबे और घने होने लगेंगे बाल 

How To Make Protein Hair Mask: इस तरह घर पर बनाया जा सकता है प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्क. 

Hair Care: बालों की देखरेख में प्रोटीन कई तरह से फायदेमंद होता है. बाल प्रोटीन चेन अमीनो एसिड्स और केराटिन से बने होते हैं लेकिन लगातार धूप, धूल और केमिकल्स की चपेट में आने से बालों से ये प्रोटीन हट सकते हैं. ऐसे में बालों को एकबार फिर प्रोटीन प्रदान करने के लिए घर पर कुछ हेयर मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. घर पर बने प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्क (Protein Hair Mask) से बालों को मजबूती मिलती है, बाल मोटे और घने बनते हैं और साथ ही बालों का टेक्सचर बेहतर होता है सो अलग. यहां जानिए घर में किस तरह प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्क बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

नींबू के छिलकों को उबालकर इस तरह करेंगी इस्तेमाल तो पार्लर का भी बच जाएगा खर्चा

प्रोटीन से भरपूर हेयर मास्क | Protein Rich Hair Mask 

अंडा और दही 

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए इस हेयर मास्क को सिर पर लगाया जा सकता है. यह हेयर मास्क बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में भी असरदार होता है. हेयर मास्क बनाने के लिए 3 चम्मच दही में एक अंडा (Egg) डालें और मिलाकर पेस्ट बना लें. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के बाद शैंपू करके बाल साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार प्रोटीन से भरपूर इस हेयर मास्क को बालों पर लगाया जा सकता है. 

नाभि में किस तेल को डालने पर चेहरे पर दिखता है असर? आप भी जान लीजिए दादी-नानी का यह नुस्खा

अंडा और शहद 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको अंडे के सिर्फ पीले भाग का इस्तेमाल करना होगा. एक एक कटोरी में एक अंडे का पीला भाग (Egg Yolk), एक चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल लेकर मिला लें. इस हेयर मास्क को सिर पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क को लगाकर देखें. बादाम के तेल से बालों को जरूरी फैटी एसिड्स मिलते हैं जो बालों को मुलायम बनाते हैं. शहद बालों को नमी देता है और डैंड्रफ के साथ-साथ बालों का झड़ना कम करता है. वहीं, प्रोटीन से भरपूर अंडे से बालों को मजबूती मिलती है. 

अंडे और एवोकाडो का हेयर मास्क 

यह हेयर मास्क 5 मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. इस मास्क को बनाने के लिए एक अंडा, एक पका हुआ एवोकाडो और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल ले लें. कटोरी में सभी चीजों को मिलाकर अच्छे से मसल लें. अब आधा घंटा इस पेस्ट को सिर की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों के झड़ने (Hair Fall) में कमी आती है, बालों का रूखापन दूर होता है और बालों को मजबूत बनने में मदद मिलती है.  

Majrooh Sultanpuri | क्यों लिखा था मजरूह सुल्तानपुरी ने इस गाने को गुस्से में | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com