क्या हाई बल्डप्रेशर में नारियल पानी नहीं पीना चाहिए, जानिए इसके नुकसान

कुछ क्रोनिक बीमारियों में जैसे हाई ब्लड प्रेशर में नारियल पानी पीना चाहिए की नहीं, इसको लेकर लोगों के मन में सवाल रहता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
जिन लोगों का ब्लड प्रेशर (blood pressure) बहुत कम है, उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए.

High blood pressure :  नारियल पानी को ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है . आपको हाइड्रेटेड रखने से लेकर मुंहासे मुक्त त्वचा पाने में मदद करने तक में ये मदद करता है. इस प्रकार, हम में से कई लोग इसे रोजाना पीते हैं. कभी-कभी, दिन में दो बार भी लोग इसको पीते हैं. लेकिन कुछ क्रोनिक बीमारियों में जैसे हाई ब्लड प्रेशर में नारियल पानी पीना चाहिए की नहीं, इसको लेकर मन में कई सवाल रहते हैं. 

क्या आप भी प्राइवेट पार्ट को साबुन से करती हैं साफ, तो हो जाइए सावधान हो सकते हैं कई नुकसान

हाईब्लड प्रेशर में नारियल पानी पिएं या नहीं

- वैसे हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) के मरीजों को नारियल पानी पीने से लाभ ही मिलता है, लेकिन इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें और उनके द्वारा बताई गई मात्रा में ही कोकोनेट वॉटर का इंटेक करें.

-  नारियल पानी पीना चाहिए क्योंकि इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इससे शरीर में पोटैशियम की कमी पूरी हो सकती है. 

- नारियल पानी पीने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा आयरन और सोडियम बाहर निकल आते हैं, यूरिन के सहारे. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. 

- आप इसका सेवन कमजोरी दूर करने में भी कर सकते हैं. इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. 

- किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए. इसमें पाए जाने वाला पोटेशियम को किडनी फिल्टर नहीं कर पाती है, इस लिहाज से नहीं पीना चाहिए.

- जिन लोगों का ब्लड प्रेशर (blood pressure) बहुत कम है, उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. बीपी के मरीजों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए. वहीं, अगर आपकी सर्जरी होने वाली है या हुई है तो इस पानी को ना पिएं. 

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: दुनिया में जो Best Technology होगी वो लाएंगे: Nitin Gadkari