कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, आप भी कर लीजिए नोट

जरूरत से ज्यादा कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी होने लगती हैं. ऐसे में हाई कॉलेस्ट्रोल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं यह बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह की होनी चाहिए कॉलेस्ट्रोल की डाइट. 

Cholesterol Diet: हाई कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. कॉलेस्ट्रोल एक तरह का वसायुक्त पदार्थ होता है जो रक्त वाहिकाओं में जम जाता है और रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करने लगता है. अगर समय रहते कॉलेस्ट्रोल को कम ना किया जाए तो यह हार्ट अटैक तक का कारण बन सकता है. इसीलिए समय रहते कॉलेस्ट्रोल के हाई लेवल्स (High Cholesterol Levels) को कम करना जरूरी होता है. न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन चोपड़ा ने भी अपने एक पोस्ट में कॉलेस्ट्रोल डाइट के बारे में बात की है. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार ऐसे कुछ फूड्स हैं जिन्हें कॉलेस्ट्रोल की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है और कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें खाने से परहेज करना जरूरी है. आप भी जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों सनस्क्रीन लगाने के बाद ड्राई दिखती है स्किन, जानिए Sunscreen लगाने के सही तरीके के बारे में 

कॉलेस्ट्रोल में क्या खाएं और क्या नहीं 

गंदे कॉलेस्ट्रोल से परेशान लोग हाई फाइबर फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. हाई फाइबर फूड्स जैसे अनाज, मिलेट्स, बार्ली और ओट्स खाने फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही फाइबर से भरपूर फल खाए जा सकते हैं और हर मील में कोई ना कोई हाई फाइबर सब्जी को शामिल किया जा सकता है. 

Advertisement

पेक्टिन से भरपूर फल भी कॉलेस्ट्रोल लेवल्स घटा सकते हैं. पेक्टिन एक तरह का सोल्यूबल फाइबर है जो हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स या बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) एलडीएल को प्राकृतिक रूप से कम करता है. सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरीज और सिट्रस फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में पेक्टिन होता है. 

Advertisement

ओमेगा 3 से भरपूर फूड्स भी डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. ओमेगा 3 वाले फैटी फूड्स में मछली को खाया जा सकता है. इसके अलावा आप इसके सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं. 

Advertisement
Advertisement
हाई कॉलेस्ट्रोल में क्या नहीं खाएं 
  • अत्यधिक कॉलेस्ट्रोल से परेशान लोगों को खानपान की कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए. इन लोगों को चिकन स्किन नहीं खाना चाहिए खासकर डीप फ्राई हुई चिकन स्किन. 
  • तली हुई चीजें जैसे फ्राइड नट्स, डॉनट्स और पूड़ी वगैरह खाने से परहेज करना चाहिए. 
  • लाल मीट (Red Meat) और प्रोसेस्ड मीट के सेवन से भी परहेज करना चाहिए. इनके बजााय लीन मीट खाना फायदेमंद रहता है. कोशिश करें कि अगर आप लाल मीट या प्रोसेस्ड मीट खाते हैं तो इनका सेवन सीमित रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Can Diabetes Be Reversed? क्या पूरी तरह ठीक हो सकती है डायबिटीज, डॉक्टर से जानें
Topics mentioned in this article