एड़ी में होता है दर्द तो तेल में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, चलने-फिरने में फिर नहीं होगी दिक्कत 

Heel Pain Home Remedies: अक्सर ही लोग एड़ी के दर्द से जरूरत से ज्यादा परेशान रहते हैं. इस दर्द से छुटकारा दिलाने में घर की ही कुछ चीजें फायदेमंद साबित होती हैं. यहां भी ऐसे ही एक फायदेमंद तेल को बनाने के बारे में बताया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Home Remedies: पैरों के किसी भी हिस्से में दर्द होता है तो चलने-फिरने में दिक्कत आने लगती है लेकिन जब एड़ी का दर्द सताता है तो जमीन पर कदम रखना तक मुश्किल हो जाता है. एड़ी में दर्द (Heel Pain) होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे मोटापा, कहीं से पैर का टकरा जाना, सख्त सतह पर बार-बार पैर पटकना या आर्थराइटिस वगैरह. ऐसे में एड़ी लगातार दर्द रहता है तो इससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति कुछ ना कुछ घरेलू उपाय खोजता है. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो एड़ी के दर्द से छुटकारा दिलाने में तेजी से असर दिखाते हैं. इससे दर्द कम होने लगता है और जमीन पर पैर रखना और चलना-फिरना आसान हो जाता है. 

डाइटीशियन ने बताया आयरन की कमी हो तो सुबह क्या खाना चाहिए, पिंपल्स के लिए भी बताए फूड्स 

एड़ी के दर्द के घरेलू उपाय | Heel Pain Home Remedies 

एड़ी में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल (Mustard Oil) में लहसुन डालकर पकाया जा सकता है. लहसुन जब भुन जाए तो आंच बंद कर दें. हल्का गर्म ही इस तेल को एड़ी पर मला जा सकता है. अच्छी तरह एड़ी की मालिश करने पर सरसों के तेल और लहसुन (Garlic) का असर दिखने लगता है और दर्द से राहत मिलती है. इस तेल से दिन में 2 से 3 बार मालिश की जा सकती है. 

ये टिप्स भी आते हैं काम 
  1. एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए बर्फ से सिंकाई भी की जा सकती है. बर्फ से सिंकाई करने के लिए बर्फ के टुकड़े को रुमाल में बांध लें. इस रुमाल को एड़ी पर रखें और कम से कम 5 से 15 मिनट तक सिंकाई करें. इस सिंकाई से दर्द में थोड़ा आराम महसूस होने लगता है. 
  2. कई बार सही फुटवियर ना पहनने पर भी एड़ी में दर्द हो सकता है. अगर आप सही साइज के जूते या चप्पल नहीं पहनते हैं, जूते (Shoes) बहुत ढीले या टाइट हैं, जूतों का शेप सही नहीं है या फिर जूतों का सोल पतला है तो भी एड़ी में दर्द होने लगता है. इसीलिए सही शेप और साइज के जूते-चप्पल पहनें. 
  3. पैरों की एक्सरसाइज करके भी एड़ी का दर्द दूर किया जा सकता है. पैरों को स्ट्रेच करने पर तकलीफ कम होती है. लेटे हुए भी स्ट्रेचिंग कर सकते हैं. 
  4. विटामिन डी की कमी से भी एड़ी में दर्द होने लगता है. ऐसे में विटामिन डी से भरपूर चीजों को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं. दूध, मशरूम और अंडे डाइट में शामिल करें और रोजाना पर्याप्त मात्रा में धूप सेंके. इससे विटामिन डी की कमी पूरी होती है.
  5. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी दर्द से राहत दिलाते हैं. एक टब में गर्म पानी में अदरक (Ginger) को घिसकर डालें और इस पानी में कम से कम 10 मिनट पैरों को डुबोकर रखें. इससे दर्द में आराम मिलने लगता है. इसके अलावा, अदरक की चाय बनाकर भी जा सकती है. अदरक की चाय बनाकर पीने पर दर्द कम होने में असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: क्या है Rohtak का सियासी माहौल? NDTV की Ground Report | Haryana Ka Akharaa
Topics mentioned in this article