Health Tips: सर्दियों में सोते समय दूध में डालकर पीएं ये एक चीज, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Winter Care Tips: दूध सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसलिए खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हर दिन एक गिलास दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर दूध में सूखी अंजीर मिलाकर सेवन करेंगे तो यह आपके लिए दोगुना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Health Tips: सर्दियों में सोते समय दूध में डालकर पीएं ये एक चीज, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Health Tips: सेहत के लिए फायदेमंद है अंजीर का दूध

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. सर्दी के मौसम में अगर आप रात को सोने से पहले अंजीर और दूध का सेवन (Anjeer Milk Benefits) करते हैं तो आपकी सेहत को कई जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं. माना जाता है कि यह एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम (Calcium) और कॉपर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. दूध सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसलिए खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हर दिन एक गिलास दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर दूध में सूखी अंजीर मिलाकर सेवन करेंगे तो यह आपके लिए दोगुना फायदेमंद हो सकता है.


ऐसे बनाएं अंजीर का दूध | How To Make Anjeer Milk

  • इस हेल्दी बेडटाइम ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास दूध उबाल लें.
  • अब इसमें 3 सूखे अंजीर मिलाएं. 
  • ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में ब्लेंड कर लें. 
  • ऊपर से 2-3 रेशे केसर के डालें. 

r2reh7sg

अंजीर और दूध के फायदे | Health Benefits Of Anjeer And Milk

सर्दियों में अंजीर का दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंजीर (Anjeer) सर्दियों में ठंड से राहत पाने के लिए गर्म और सुपर हेल्दी ड्रिंक में से एक है. 

रात में हर दिन एक गिलास दूध में दो अंजीर मिलाकर पीते हैं तो इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है.

अंजीर और गर्म दूध सोने से पहले पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है. अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम के पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. यही वजह है कि अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर की परेशानी कम हो जाती है. 

सर्दियों के दिनों में बार-बार भूख लगने की वजह से तेजी से वजन बढ़ने लगता है. सर्दियों में लड्डू, पंजीरी, हलवा और काफी कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें खाने से हम खुद को रोक नहीं पाते. ऐसे में अंजीर वाला दूध हमारे काफी काम आता है. इससे पेट काफी लम्बे समय तक भरा रहता है और ये बढ़ते वजन पर भी कंट्रोल करता है.

p4tvi0pg

रात को सोने से पहले 3 से 4 पके अंजीर दूध में उबालकर उनका सेवन करने से आप कब्ज व बवासीर की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है.

दूध के साथ मिलाने पर ये ड्रिंक हेल्दी मिल्क प्रोटीन, मिल्क फैट और मिनरल से भरपूर होता है. ये गर्म पेय ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक तत्व होने के कारण अच्छी नींद का कारक होता है.

अंजीर को दूध में उबालकर खाने व वही दूध पीने से शक्ति में वृद्धि होती है. माना जाता है कि इसके सेवन से खून भी बढ़ता है.

ये हड्डियों, दांतों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. मस्तिष्क के साथ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.

Peanut Benefits : सर्दी में मूंगफली खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान

मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए आप अंजीर की मदद ले सकते हैं. दिन में दो बार अंजीर का रस मुंह के छालों पर लगाने से बहुत जल्द आराम मिलता है.

सूजन को कम करने व जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए इसका सेवन लाभकारी साबित हो सकता है.

हेल्दी फाइबर से भरपूर अंजीर कब्ज से राहत दिला सकता है. ये डाइजेशन में काफी अच्छे से सुधार करता है. इसके साथ ही ये खाना पचाने में भी मदद करता है.

सर्दियों में रात के समय अंजीर के साथ दूध पीने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर को गर्मी मिलती है. साथ ही ये अच्छी नींद के लिए भी कारगर है. इसके अलावा सर्दियों में होने वाले फ्लू और मौसमी संक्रमण को रोकने में ये मदद करता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com