क्या आप जानते हैं रोजाना सेब खाने पर सेहत को मिलते हैं कौनसे फायदे, वजन कम होने तक में दिखता है असर

Apples For Health: रोजाना सेब खाए जाएं तो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. जानिए सेब के शरीर पर होने वाले असर के बारे में. 

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
Benefits Of Eating Apple: सेहत के लिए अच्छा है सेब का सेवन. 

Healthy Foods: स्वाद में मीठा और देखने में लाल सेब सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है. सेब (Apple) के फायदे देखते हुए ही डॉक्टर रोजाना सेब खाने की सलाह देते हैं. इसमें विटामिन सी, फाइबर, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है और इन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी रहता है. सेब में कैलोरी भी अच्छी मात्रा में होती है और इन्हें डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. जानिए रोजाना सेब खाने के सेहत पर पड़ने वाले फायदों के बारे में. 

गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए ये 3 योगासन कर सकते हैं आप, दिक्कत दूर हो जाएगी

रोजाना सेब खाने के फायदे | Benefits Of Eating Apples Daily 

घट सकता है वजन 

रोजाना सेब खाने पर वजन कम करने में मदद मिल सकती है. सेब फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें अच्छीखासी मात्रा में वॉटर कंटेंट भी होता है. सेब खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और इससे फूड इंटेक कम होता है. ऐसे में रोजाना सेब खाया जाए तो वजन कम (Weight Loss) होने में मदद मिल सकती है. 

Cholesterol करना है कम तो आजमाकर देख लीजिए ये आयुर्वेदिक नुस्खे, हाई कॉलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा

दिल की सेहत के लिए है अच्छा 

फाइबर के सेवन को कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए जाना जाता है. फाइबर का अच्छी मात्रा में सेवन करने पर कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) में कमी आती है और कॉलेस्ट्रोल कम होने पर दिल की सेहत अच्छी रहती है. सेब खाने पर कॉलेस्ट्रोल शरीर में नहीं जमता है. 

पाचन होता है बेहतर 

पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में सेब के फायदे देखे जा सकते हैं. सेब फाइबर से भरपूर होने के चलते कब्ज की दिक्कत को दूर रखता है. इससे शरीर को अच्छी मात्रा में पेक्टिन भी मिलता है. 

बढ़ती है इम्यूनिटी 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने या कहें मजबूत करने में सेब का असर देखा जा सकता है. यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है तो शरीर रोगों का घर नहीं बनता है और व्यक्ति जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ता है. 

लीवर होता है डिटॉक्स 

शरीर में टॉक्सिंस जमने से कई अंग प्रभावित होते हैं. लीवर भी इन्हीं अंगों में से एक है. लीवल को डिटॉक्स करने के लिए और लीवर की सेहत अच्छी रखने के लिए सेब खाए जा सकते हैं. सेब से शरीर को मैलिक एसिड भी मिलता जो शरीर से अशुद्ध पदार्थों को निकाल देता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary
Topics mentioned in this article