रोज सुबह खाली पेट चबाएंगे करी पत्ते तो सेहत पर होगा कुछ ऐसा असर, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपको 

Curry Leaves Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाने पर मॉर्निंग सिकनेस जैसी दिक्कतों से भी मिल सकता है छुटकारा. यहां जानिए करी पत्ते खाने के फायदों के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Benefits Of Eating Curry Leaves: सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं करी पत्ते. 

Healthy Leaves: खानपान में करी पत्तों को यूं तो आमतौर पर स्वाद के लिए ही शामिल किया जाता है लेकिन सेहत पर इन पत्तों का कुछ कम फायदा नहीं होता है. करी पत्ते (Curry Leaves) सांभर या कड़ी में तड़का लगाने के काम आते हैं और इन्हें कच्चा भी चबाया जा सकता है. खासकर रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाने पर सेहत को कई फायदे मिलते हैं. करी पत्ते विटामिन ए, बी, सी और बी2 के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन पत्तों को खाने पर शरीर को आयरन और कैल्शियम के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मिल जाते हैं. जानिए रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाने पर सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

हरे रंग के इस फल को बालों पर लगाना कर दिया शुरू, तो हेयर फॉल की नहीं लेनी पड़ेगी टेंशन

करी पत्ते चबाने के फायदे | Benefits Of Chewing Curry Leaves 

पाचन रहता है अच्छा 

करी पत्ते पेट की सेहत अच्छी रखने में खासतौर से असर दिखाते हैं. इन पत्तों से डाइजेस्टिव एंजाइम्स को फायदा मिलता है और कब्ज (Constipation) की दिक्कत दूर करने के लिए भी इन्हें खाया जा सकता है. करी पत्तों के गुण गैस और पेट दर्द जैसी दिक्कतों में भी काम आ सकते हैं. 

Advertisement
घटता है वजन 

करी पत्तों का सेवन शरीर को डिटॉक्स करने का कम करता है. इन पत्तों से शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस निकलने लगते हैं और साथ ही कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (Cholesterol Levels) भी कम होते हैं. ये दोनों ही फायदे वजन कम करने में मददगार हैं. 

Advertisement
मॉर्निंग सिकनेस होती है दूर 

सुबह के समय बहुत से लोगों को मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) महसूस होती है. उल्टी आना, जी मिचलाना, सिर घूमना आदि मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण हैं. ऐसे में करी पत्ते चबाने पर मॉर्निंग सिकनेस दूर हो सकती है. 

Advertisement
बालों के लिए है अच्छा 

करी पत्तों को अक्सर ही बालों पर लगाने की सलाह दी जाती है. लेकिन, इन पत्तों का सेवन भी बालों के लिए फायदेमंद होता है. सुबह का नाश्ता करने से आधा घंटे पहले करी पत्ते चबाए जाएं तो शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन, आयरन और फॉस्फोरस आदि मिलते हैं. ये तत्व बालों का झड़ना कम करने में सहायक होते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Karnataka के विजयपुरा में Police Raid के दौरान पानी में कूदे जुआरी, 5 डूबे
Topics mentioned in this article