हरतालिका तीज के लिए रात में मेहंदी लगाना भूल गई हैं तो सुबह इस तरह लगा लीजिए Mehendi, गहरा रचेगा रंग 

Hartalika Teej Mehendi: मेहंदी लगाने के बाद कई घंटों तक रखने पर ही रचती है. लेकिन, अगर लास्ट मिनट पर मेहंदी लगानी हो तो क्या करें और किस तरह गाढ़ी मेहंदी रचाएं जानें  यहां.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
L

Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. हरतालिका तीज का व्रत विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं और इस व्रत को कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की कामना में यह व्रत रखती हैं. इस साल आज 6 सितंबर, शुक्रवार के दिन हरतालिका तीज का व्रत (Hartalika Teej Vrat) रखा जा रहा है. हरतालिका तीज पर सौलह श्रृंगार करने का खास महत्व होता है. व्रत से एक दिन पहले महिलाएं मेहंदी लगवाती हैं और रातभर हाथों पर मेहंदी (Mehendi) लगाए रखती हैं जिससे मेहंदी का गाढ़ा रंग हथेली पर चढ़ सके. लेकिन, अगर आप रात के समय हाथों पर मेहंदी लगाना भूल गई हैं और अब दिन में फटाफट मेहंदी लगाने के बारे में सोच रही हैं तो यहां से सीख लीजिए कुछ ट्रिक्स. इस तरह रचाएंगी मेहंदी तो हथेली पर आएगा गहरा रंग. 

Hartalika Teej 2024 Wishes: हरतालिका तीज पर सभी को दीजिए सुहागिन होने का वरदान, भेजिए ये खास शुभकामनाएं

कैसे रचेगी गहरी मेहंदी 

मेहंदी हथेली पर गहरी रचे इसके लिए हाथों को अच्छी तरह से साफ कर लें. जब हाथ साफ होंगे और सूखे हुए होंगे तो मेहंदी लगाएं. इससे स्किन बेहतर तरह से रंग एब्जॉर्ब कर पाती है. 

सुखाएं इस तरह 

मेहंदी को ड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करें. मेहंदी कुछ घंटों में ही सूख जाती है और कई बार मेहंदी सूखने में एक से डेढ़ घंटे का ही वक्त लगता है. ऐसे में हड़बड़ी ना करें और मेहंदी को नेचुरल तरीके से सूखने दें. 

Advertisement
लगाएं भाप 

मेहंदी को गहरा रंग देने के लिए मेहंदी सूख जाने के बाद उसपर लौंग का धुआं (Clove Steam) लगाया जा सकता है. लौंग का धुआं लगाने के लिए लोहे के बर्तन में लौंग डालें और जलने दें. लौंग से उठने वाले धुएं के ऊपर हाथ को लाएं जिससे भाप सीधा मेहंदी पर लगे. जब हाथ जलने लगे तो धुएं से दूर कर लें. इससे मेहंदी का रंग कढ़ा होने लगता है. 

Advertisement
चीनी और नींबू का घोल 

यह दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा बेहतरीन नुस्खा है. मेहंदी सूख जाने के बाद उसपर नींबू और चीनी का घोल लगा लें. इससे मेहंदी को गाढ़ा और गहरा रंग मिलता है और पिया के नाम की मेहंदी की खूबसूरती देखने लायक होती है. इस घोल को जरूरत से ज्यादा ना लगाएं बल्कि रूई की मदद से मेहंदी पर टैप-टैप करके लगा लें. 

Advertisement
आर्टिफिशियल मेहंदी भी है ऑप्शन 

आजकर बाजार में ऐसी इंस्टेंट मेहंदी की कीप मिलती हैं जिनसे चंद मिनटों में हाथों पर गहरी मेहंदी रच जाती है. इस तरह की मेहंदी का सुर्ख लाल रंग बेहद खूबसूरत भी लगता है. जो महिलाएं या लड़कियां ज्यादा दिनों तक मेहंदी लगाए नहीं रखना चाहतीं उनके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है. चाहे तो मेहंदी वाले स्टिकर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

Advertisement
Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?