उलझे और बेजान बालों के 15 मिनट में मुलायम बना देंगे ये हेयर मास्क, घर में ऐसे बनाकर कर लीजिए तैयार 

Hair Mask For Frizzy Hair: घर पर ही ऐसे कई हेयर मास्क बनाकर तैयार किए जा सकते हैं जो बेजान बालों में जान भर देते हैं. इन हेयर मास्क को लगाने पर बालों में चमक भी आ जाती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Frizzy Hair Home Remedies: बालों का रूखापन दूर करते हैं ये हेयर मास्क. 

Hair Care: ऐसी कई लड़कियां हैं जिनके बाल लंबे और घने तो होते हैं लेकिन देखने में सुंदर नहीं लगते. ऐसा आमतौर पर रूखे-सूखे और बेजान बालों के चलते होता है. बालों में नमी की कमी, पोषण की कमी, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का लगातार इस्तेमाल, हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल और बालों की सही तरह से देख-रेख ना करने पर बाल फ्रिजी (Frizzy Hair) हो जाते हैं और बेजान दिखने लगते हैं. अगर आपकी भी यही दिक्कत है तो यहां जानिए किस तरह से बालों को मुलायम बनाया जा सकता है. इन तरीकों से बाल मुलायम ही नहीं बनते बल्कि बालों को पर्याप्त नमी मिलती है और बालों पर चमक नजर आने लगती है. इन हेयर मास्क (Hair Mask) को आप घर में ही आसानी से बना सकती हैं और इन्हें बालों पर लगाना भी बेहद आसान है. सिर्फ 15 से 20 मिनट में ही इन हेयर मास्क का असर नजर आने लगता है और बाल खूबसूरत नजर आने लगते हैं. 

अलसी के बीजों से बने इस हेयर मास्क को एक हफ्ते लगा लिया बालों पर, तो रूखापन हो जाएगा दूर, बाल बन जाएंगे मुलायम

फ्रिजी बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Frizzy Hair 

नारियल तेल और शहद 

नारियल तेल और शहद को एकसाथ बालों पर लगाने से बालों का रूखापन (Dryness) दूर हो जाता है. नारियल के तेल में हेल्दी फैट्स होते हैं जो बालों की डीप कंडीशनिंग करते हैं. वहीं, शहद से बालों को मॉइश्चर और नमी मिलती है. इन दोनों को साथ मिलाकर लगाने से बालों में चमक आती है और बाल मुलायम दिखने लगते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच ही शहद को साथ मिलाकर बालों में लगा लें. बालों पर 15 मिनट इस हेयर मास्क को लगाए रखने के बाद सिर धो लें. असर दिखने लगेगा. 

Advertisement

रात में अगर करने लगेंगी ये 3 काम तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, लंबी और घनी लटें पा लेंगी आप 

Advertisement
अंडा और नींबू 

अंडे विटामिन ए, डी और ई से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन और फैटी एसिड्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो बालों के मॉइश्चर को लॉक करके उन्हें चमकदार बनाती हैं. विटामिन सी से भरपूर नींबू अंडे (Eggs) के साथ मिलाकर लगाए जाएं और रूखे-सूखे बालों को जीवंत कर देते हैं. एक अंडे में आधे नींबू का रस मिलाकर मिक्स कर लें. इस हेयर मास्क को सिर पर 20-25 मिनट लगाकर रख सकते हैं. हफ्ते में एक दिन इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

Advertisement
दही, केला और शहद 

आसानी से बनकर तैयार हो जाने वाला यह हेयर मास्क बालों की कायापलट कर देता है. एक केले में 2 चम्मच सादा दही (Curd) और एक चम्मच शहद मिला लें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं. 15 से 30 मिनट के बीच इस हेयर मास्क को लगाए रखने के बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. बाल मुलायम नजर आने लगेंगे. बालों को फ्रिजीनेस को हटाने के लिए इस हेयर मास्क को लगाएं. इससे बालों को विटामिन, पौटेशियम, नेचुरल ऑयल्स और डैमेज्ड हेयर को ठीक करने वाले लैक्टिक एसिड मिलते हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai Victory Parade के दौरान फैंस हुए बेकाबू, कई लोग हुए घायल
Topics mentioned in this article