बालों का झड़ते रहना रोकने के लिए लौंग से तैयार कर लें यह तेल, Hair Fall से मिलेगा छुटकारा

Hair Fall Oil: बालों की सही तरह से देखरेख ना करने पर बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और बाल पतले होने लगते हैं. ऐसे में यहां घर पर बालों के लिए एक कमाल का तेल बनाने की विधि दी जा रही है. 

बालों का झड़ते रहना रोकने के लिए लौंग से तैयार कर लें यह तेल, Hair Fall से मिलेगा छुटकारा

Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना रोकने में असर दिखाएगा यह तेल. 

Hair Care: आज के समय में बालों का झड़ना एक ऐसी दिक्कत बन गई है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. हेयर फॉल ना हो इसके लिए अक्सर ही लोग अलग-अलग तरह के घरेलू नुस्खे आजमाने में लगे रहते हैं जिनसे बालों की सेहत बेहतर हो सके और पतले बालों को एकबार फिर मोटा किया जा सके. लगातार झड़ रहे बाल कब सिर पर ना के बराबर दिखने लगें पता ही नहीं चलता है. ऐसे में घर पर ही लौंग और मेथी (Fenugreek Seeds) आदि मिलाकर हेयर ऑयल तैयार किया जा सकता है. इस होममेड तेल (Homemade Hair Oil) से बालों का झड़ना कम होने में मदद मिलती है. 

सफेद बालों को जड़ से काला बनाती हैं घर की कुछ चीजें, नेचुरल डाई की तरह दिखाती हैं असर 

बालों का झड़ना रोकने के लिए होममेड तेल | Homemade Oil To Stop Hair Fall 

झड़ते बालों की दिक्कत से निजात पाने के लिए इस होममेड ऑयल को बनाकर लगाया जा सकता है. इस तेल को बनाने के लिए एक कटोरी में लौंग के तकरीबन 10 दाने ले लें. अब इसमें एक चम्मच सफेद तिल और एक चम्मच ही मेथी के दाने मिलाएं. इसके बाद तीनों चीजों को बारीक पीसकर मलमल के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. यही पोटली तेल को असरदार बनाने का काम करेगी. 

Alia Bhatt ने मां बनने के बाद काम पर लौटने की मुश्किलों का किया जिक्र, कहा नई माओं के लिए करती हूं फील

अगले स्टेप में आपको किसी शीशी में 10 चम्मच के करीब बादाम का तेल (Almond Oil) और बराबर मात्रा में ही ऑलिव ऑयल डालना है. इन दोनों तेलों को मिक्स करके इसमें लौंग वाली पोटली लटकाकर ढक्कन बंद कर दें. पोटली को इस तरह लटकाएं कि यह तेल में डूब जाए और मसालों के गुण तेल में मिलने लगें. जब तेल में मसाले अच्छी तरह घुल जाएं तो यह तेल सिर पर लगाने के लिए तैयार है. 

tj9gjtag

तेल को बालों पर लगाने के लिए बालों को अच्छी तरह झाड़ें. इसके बाद तेल को स्कैल्प पर तेल में डूबी पोटली की मदद से लगाएं और उंगलियों से मालिश करें. तेल को बालों में आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद सिर धो लें. इस तेल को तैयार करके 15 दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. 15 दिन बाद दूसरी पोटली तैयार की जा सकती है. यह हेयर ऑयल बालों की दिक्कतें दूर करता है और बालों का झड़ना रोक उन्हें बढ़ाने में असर दिखाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी