बरसात में बाल टूट और झड़ रहे हैं बहुत ज्यादा, तो इन हैक्स से कर सकते हैं कंट्रोल

Remedy for hair fall control: आपको बता दें कि बरसात के मौसम में बालों को ज्यादा केयर और एहतियात बरतने की जरूरत होती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
माइल्ड या प्राकृतिक शैम्पू बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं और सफ़ेद बालों को रोक सकते हैं.

Hair fall control tips : बरसात के मौसम में बाल बहुत ज्यादा कमजोर पड़ जाते हैं जिसके चलते औसत से अधिक टूटने और झड़ने लगते हैं. ऐसे में बाल की सेहत को लेकर चिंता होने लगती है. आपको बता दें कि बरसात के मौसम (barsat me bal jhadna kaise rokein) में बालों को ज्यादा केयर और एहतियात बरतने की जरूरत होती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे हेयर फॉल कंट्रोल हो सकता है. तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में....

सुबह की ये हेल्दी हैबिट्स आपके बैली फैट को तेजी से जलाने में कर सकती है मदद

बालों के लिए सही शैम्‍पू और कंडीशनर कैसे चुनें, जानें यहां

हेयर फॉल कंट्रोल टिप्स

बालों को सूखा रखें

बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें, और उन्हें सुखाने के लिए कॉटन टी-शर्ट या माइक्रोफाइबर तौलिया का इस्तेमाल करें. जब आप बाहर जाएं तो अपने बालों को अच्छे से ढक लीजिए. 

हीट स्टाइलिंग से बचे

गर्मी से बाल रूखे हो सकते हैं और टूटने की संभावना अधिक होती है, इसलिए कर्लर, स्ट्रेटनर और ड्रायर जैसे हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचने की कोशिश करें. अगर आपको हीट का इस्तेमाल करने की जरूरत है, तो आप हीट प्रोटेक्शन स्प्रे आजमा सकते हैं.

माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें

माइल्ड या प्राकृतिक शैम्पू बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं और सफेद बालों को रोक सकते हैं. वहीं, कंडीशनर लगाना न भूलें.

अपने बालों में तेल लगाएं

तेल लगाने से बाल नमी से सुरक्षित रहते हैं और बालों के पोर्स को मजबूत करते हैं. आप ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और जड़ों को मजबूत रखने के लिए हफ्ते में एक बार अपने स्कैल्प पर गर्म नारियल या बादाम के तेल से मालिश कर सकते हैं.

हेयर मास्क का इस्तेमाल करें

हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क बालों को नमी देने और पोषण देने में मदद कर सकता है, जिससे टूटने और रूखेपन को रोका जा सकता है. 

Advertisement
अन्य उपाय आजमाएं

आर्गन ऑयल बालों को मुलायम और चमकदार बना सकता है और ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है. आप मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह पीसकर पेस्ट भी बना सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल