नमक में मिलाकर इस एक चीज को लगाने पर दांतों की 3 बड़ी दिक्कतें होती हैं दूर, जानिए Teeth Problems भगाने के तरीके

Teeth Whitening: दांतो से जुड़ी कई दिक्कतों के लिए नमक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन नमक के साथ इस एक चीज को लगाने पर दांतो का पीलापन भी दूर हो जाता है.

नमक में मिलाकर इस एक चीज को लगाने पर दांतों की 3 बड़ी दिक्कतें होती हैं दूर, जानिए Teeth Problems भगाने के तरीके

Teeth Problems Home Remedies: इस नुस्खे से दिखेंगे दांत साफ और चमकदार.

खास बातें

  • दांतों की सड़न इस तरह होगी दूर.
  • मुंह से बदबू आना भी होगा कम.
  • नमक के पानी से गरारा करना भी है अच्छा.

Teeth Whitening: दांतो की दिक्कतों से आखिर किसे दोचार नहीं होना पड़ता. कभी दांतो का पीलापन (Yellow Teeth) परेशान करता है, कभी दांत दर्द (Toothache) तो कभी मसुड़ों से खून निकलना और दांतो की सड़न. ऐसे में बार-बार हर छोटी-बड़ी परेशानी के लिए डेंटिस्ट के चक्कर भी नहीं लगाए जाते. लेकिन, घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल तो आखिर किया ही जा सकता है. नमक को दांतो के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन नमक में अदरक (Salt and ginger) मिलाकर दांतों पर लगाने पर दांतों की कई दिक्कतें (Teeth Problems) दूर हो जाती हैं. 

Parenting Tips: बच्चों को इस तरह सिखाएं पैसों की कद्र करना, जीवन में कभी नहीं बनेंगे लालची 

दांतो की दिक्कतों के लिए अदरक और नमक | Salt and Ginger For Teeth Problems

दांतों का पीलापन होगा दूर 


पीले दांतों की दिक्कत दूर करने के लिए नमक में अदरक मिलाकर दांतों को रगड़ें. इससे दांतों पर जमा पीला पायरिया साफ होने लगेगा. दांतों की सफाई (Teeth Cleaning) के लिए नमक में अदरक का पाउडर मिलाने के साथ ही शहद भी मिलाएं. पीलेपन को दूर करने के लिए एक और तरीका है कि आप नमक में नींबू और अदरक को साथ मिलाकर दांतों पर लगाएं और फिर कुछ देर रगड़ने के बाद पानी से कुल्ला कर लें. 


दातों की सड़न के लिए 


अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण सड़न (Teeth Cavity) को दूर करते हैं. नमक और अदरक को साथ पीसकर लगाने के अलावा हल्के गर्म पानी में नमक और पिसे हुए अदरक को मिलाएं और इस पानी से कुल्ला करें. इस तरह दांतों की सड़न के कोने-कोने तक यह पानी पहुंचेगा और सड़न खत्म होगी. 

मुंह की बदबू के लिए 


दांतों की दिक्कतों के चलते मुंह से बदबू (Bad Breath) आना भी आम हो जाता है. ऐसे में अदरक और नमक को गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करना अच्छा रहता है. इसके अलावा अदरक का टुकड़ा लें और उसे नमक में डुबाकर दांतो पर मलें और फिर पानी से धो लें. इससे मुंह की बदबू भी दूर होगी और दांतो की सफाई होगी सो अलग.  

Cholesterol Control: करना चाहते हैं गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम, तो डाइट में कर लें ये 5 चीजें शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर ने एसएस राजामौली और को- स्टार्स के साथ दिया पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com