विज्ञापन
This Article is From Dec 17, 2023

रिसर्च में आया रोटी सीधा गैस पर बनाने पर बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, तुरंत कर दें बंद वरना हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

Effects of Gas stove cooked Roti: अगर आप भी रोटी बनाते समय उसे लास्ट में सिधे गैस पर पकाते हैं तो इस पढ़िए. हम आपको बताएंगे की इसके क्या नुकसान हो सकते हैं.

रिसर्च में आया रोटी सीधा गैस पर बनाने पर बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, तुरंत कर दें बंद वरना हो सकती हैं  कई गंभीर बीमारियां
Roti Cooked on gas good or bad: गैस पर पके रोटी को खाना सही है या गलत.

अंकित श्वेताभ: आजकल लोग हर चीज के लिए शॉर्टकट ढूंढ लेते हैं. कई लोग काम की जल्दी में खाना तेज आंच पर जल्दी से पका लेते हैं. लेकिन खाने की चीजों को जल्दी पकाना (Fast cooking food) आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं. अगर आप रोटी को भी जल्दी से फूलाने के लिए उसे डायरेक्ट गैस (Roti cook direct on Gas Stove) पर भी पकाते हैं तो थोड़ा रुकिए, ये आपके सेहत के लिए बुरा हो सकता हैं. पहले के लोगों के हेल्दी रहने का राज होता था कि वो किसी भी खाने की चीज को आग (Food Cooked on Fire) पर पकाते थे जिससे खाना अपने हिसाब से अच्छी तरह पक जाता था. गैस पर रोटी पकाने के ये दो बड़े नुकसान हैं.

गैस पर रोटी पकाने के नुकसान | Demerits of cooking Roti on Gas Stove

कार्सिनोजेनिक केमिकल है खतरनातक

आपके घरों में जब गैस जलती हैं तो उसमें से कार्सिनोजेनिक (Carcinogenic Chemical) नामक केमिकल निकलता है. ये आपके शरीर के लिए जहर का काम करता है. रोटी को गैस पर सीधे पकाने से ये केमिकल रोटी के साथ आपके पेट में जाती हैं. लंबे समय में इससे कई तरह की बीमारियां घर कर सकती हैं. साथ ही गैस के जलते समय कार्बन डाइऑक्साइड और मिथेन जैसे गैस भी निकलते हैं जो रोटी के साथ मिल सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
हार्ट प्रॉबल्म का खतरा

गैस सिलिंडर के स्टोव पर पका खाना कभी अच्छी तरह नहीं पक सकता हैं और आग की तरह खाने को पका नहीं सकता हैं. ज्यादातर गैस चुल्हे लोहे से बने होते हैं. अगर आप रोटी को सीधे इसपर रखकर पकाएंगे तो इससे चूल्हे के कुछ छोटे और बारिक कण रोटी में चिपक सकते हैं. बाद में ये आपके अंदर जाकर फेफड़े और दिल (Heart related problems) के पास जमा हो सकते हैं. इससे आपको आगे बहुत दिक्कत हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
रिसर्च में आया रोटी सीधा गैस पर बनाने पर बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, तुरंत कर दें बंद वरना हो सकती हैं  कई गंभीर बीमारियां
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com